15 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करा लीजिए, मोदी जी 18 साल तक की लड़कियों को देने वाले हैं 10 हजार का चेक

15 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करा लीजिए, मोदी जी 18 साल तक की लड़कियों को देने वाले हैं 10 हजार का चेक
Advertisement

15 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करा लीजिए मोदी जी 18 साल तक की लड़कियों को देने वाले हैं 10 हजार का चेक ! क्या आपको भी ऐसा मैसेज सच लगा

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत माता-पिता 14 साल तक बेटी का बैंक अकाउंट खुलवा सकते हैं।

नो फेक न्यूज डेस्क.सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री बालिका समृद्धि योजना के तहत 1 से 18 साल तक की बालिकाओं को 10 हजार रुपए का चेक दिया जा रहा है, जिसके लिए रजिस्ट्रेशन कराने की आखिरी तारीख 15 अगस्त है। इस मैसेज के साथ आवेदन करने की एक लिंक भी दी गई है।

Advertisement

क्या लिखा है वायरल मैसेज में?

-"प्रधानमंत्री बालिका समृद्धि योजना 2018

प्रधानमंत्री द्वारा 1 से 18 साल की बालिकाओं को निःशुल्क 10 हजार का चेक दिया जा रहा है। बालिकाओं के भविष्य के लिए इस योजना को चालू किया गया है।

Advertisement

आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अगस्त है तो जल्दी करें और इस मैसेज को अपने सभी दोस्तों को भेजें ताकि इस योजना का लाभ सभी को मिल सके।

अभी आवेदन करें

http://sukanya-yojna.m-indian-gov.in/"

हमारी पड़ताल में सामने आई ये सच्चाई :

- इस मैसेज की सच्चाई जानने के लिए हमने इसके नीचे दी गई लिंक को खोला। जब ये लिंक खुली तो इसके साथ एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुला जिसके ऊपर 'प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना' लिखा हुआ था।

- इस फॉर्म में कन्या का नाम, आवेदक का नाम, उम्र और राज्य भरकर सबमिट करना था। हमने इस फॉर्म में सब गलत जानकारी दी, लेकिन उसके बाद भी ये सबमिट हो गया।

- अगली स्टेप में आपको वेरिफिकेशन करने के लिए कहा जाता है। वेरिफिकेशन के लिए इस लिंक को वॉट्सऐप पर 10 लोगों को फॉरवर्ड करने को कहा जाता है और इसके बाद एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलता है।

- हमारी पड़ताल में सामने आया कि ये मैसेज पूरी तरह से फेक है और इसे सिर्फ पैसे कमाने के लिए शेयर किया जा रहा है। हमने इस वेबसाइट के 'About us'पेज पर गए, तो वहां लिखा था कि'यह वेबसाइट भारत सरकार से जुड़ी हुई नहीं है।'

क्यों गलत है ये मैसेज?

- सबसे पहले तो इस मैसेज के साथ जिस वेबसाइट की लिंक दी गई है, वो गलत है। क्योंकि भारत सरकार की वेबसाइट india.gov.in है।

- दूसरी बात ये कि इस योजना के जरिए सरकार कोई पैसे नहीं दे रही है। इस योजना के बारे में जब हमने पता किया तो पता चला कि ये योजना निवेश के लिए है और इसके जरिए 10 साल तक की बेटियों के बैंक में खाते खोले जाते हैं।

- सुकन्या समृद्धि योजना के तहत माता-पिता या संरक्षक अपनी 14 साल तक की बेटी का बैंक में अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस बैंक अकाउंट में कम से कम 250 रुपए और ज्यादा से ज्यादा 1.50 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं। अगर बेटी की उम्र 14 साल से ज्यादा है तो इस योजना के तहत अकाउंट नहीं खुलवा सकते।

क्या है खतरा और क्यों करती हैं वेबसाइट ऐसा?

- इस तरह की वेबसाइट पैसे कमाने के लिए ही ऐसे फेक मैसेज फैलाती हैं। इस तरह की वेबसाइट को कौन बनाता है, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है, लेकिन इनको बनाने का मकसद सिर्फ और सिर्फ पैसा कमाना होत है क्योंकि इन वेबसाइट पर एड (विज्ञापन) रहते हैं और जितने ज्यादा हिट्स आते हैं, उतनी ज्यादा कमाई होती है।

- ऐसी वेबसाइट पर अपनी जानकारी देने का सबसे बड़ा खतरा यही है कि इनका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसी वेबसाइट हैकर्स लोगों का डेटा लेने के लिए भी करते हैं और उनकी जानकारी मिलते ही इसका गलत इस्तेमाल करते हैं।

- दरअसल, लोगों के नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि जैसी जानकारियों को जोड़कर उनके पासवर्ड का पता लगाया जा सकता है। आमतौर पर लोग भी अपने पासवर्ड अपना नाम, पिता का नाम या जन्मतिथि ही रखते हैं, इसलिए इस तरह की वेबसाइट पर अपनी निजी जानकारी देने से बचें।

 

Tags:

Localnewsofindia
Advertisement