UP में खुलेगा देश का पहला पॉलिटिकल ट्रेनिंग स्कूल

UP में खुलेगा देश का पहला पॉलिटिकल ट्रेनिंग स्कूल
Advertisement

नेताओं को नेतागीरी सिखाने लिए UP में खुलेगा स्कूल

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राजनेताओं को पॉलिटिकल ट्रेनिंग देने के वादे को अमलीजामा पहनाने के लिए हरी झंडी दे दी है. देश का पहला पॉलिटिकल ट्रेनिंग स्कूल खोले जाने को कैबिनेट मीटिंग में मंजूरी दे दी गई है.

 

Advertisement

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कई महीने पहले नेताओं की ट्रेनिंग के लिए स्कूल खोलने का वादा किया था. सीएम ने अपने वादे को पूरा करने की दिशा में बुधवार को कदम बढ़ाया है. फैसले के मुताबिक गाजियाबाद में नेताओं का ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट जल्द खोला जाएगा.

 

योगी सरकार ने इस ट्रेनिंग स्कूल के लिए 168 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट रखा गया है. कैबिनेट ने इसके लिए 50 करोड़ रुपये की राशि जारी कर दी है.

Advertisement

 

उत्तर प्रदेश के शहरी विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने दावा किया है अगले 2 साल में नेताओं का यह ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट बनकर तैयार हो जाएगा. इस स्कूल में राजनीति में इच्छा रखने वाले लोगों को राजनीति की पढ़ाई कराई जाएगी और उन्हें बकायदा राजनैतिक ट्रेनिंग भी दिया जाएगा.

 

पॉलिटिकल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट अपने आप में देश का पहला संस्थान होगा, जहां मेयर से लेकर सांसदों तक की ट्रेनिंग की जा सकेगी है. दिल्ली से सटे गाजियाबाद में यह ट्रेनिंग स्कूल खुलेगा इसके लिए 60 एकड़ जमीन का अधिग्रहण भी किया जा चुका है.

 

योगी सरकार के प्रवक्ता और बिजली मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि नेताओं का यह राजनैतिक स्कूल अपने आप में पहला और अनोखा है, जहां नए लोग राजनीति का ककहरा सीखेंगे तो पुराने लोग अपनी राजनीति को और भी धार दे सकेंगे!

Tags:

Up yogi Adityanath cabinet political training institute Ghaziabad
Advertisement