सदर अस्पताल में एक बार फिर मरीजों को मिलेगी अल्ट्रासाउंड की सुविधा

सदर अस्पताल में एक बार फिर मरीजों को मिलेगी अल्ट्रासाउंड की सुविधा
Advertisement

सदर अस्पताल में एक बार फिर से अल्ट्रासाउंड की सुविधा मरीजों को मिलेगी। इसकी कवायद तेज कर दी गई है। अल्ट्रासाउंड की सुविधा सदर अस्पताल के साथ-साथ सभी पीएचसी, रेफरल अस्पतालों में भी शुरू होगी। सरकारी अस्पतालों में इस सुविधा के शुरू होने से रोजाना करीब 300 मरीजों को राहत मिलेगी।

 

पहले से बंद पड़ी अल्ट्रासाउंड शुरू कराने के लिए राज्यस्तरीय बैठक में मिले निर्देश पर काम शुरू कर दिया गया है। इससे जुड़े दस्तावेजों को तैयार करने के बाद एजेंसी का चयन होगा। आरडीडी डॉ. संत कुमार सिंह ने बताया कि राज्यस्तरीय बैठक में इसकी चर्चा हुई थी। इसके बाद निर्देशों के आधार पर काम शुरू कर दिया गया है।

Advertisement

 

मालूम हो कि रोजाना अस्पताल में आने वाले करीब 450 मरीजों में 50 को अल्ट्रासाउंड की दरकार होती है। अधिकांश मरीज मेडिकल कॉलेज अस्पताल में यह जांच करवाने को विवश हैं, जबकि कई को निजी क्लीनिक में शरण लेनी पड़ रही है। एक अल्ट्रासाउंड के लिए उन्हें 600-1000 रुपए तक खर्च करने पड़ रहे हैं। इतना ही नहीं, गर्भवती मरीजों के लिए भी अल्ट्रासाउंड की जांच जरूरी है। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी समस्याएं हो रही हैं। महिलाओं को शहर की दौड़ लगानी पड़ रही है।  

Tags:

Ultrasound will start again at Sadar Hospital Referral and Pharmacy facility will also be available.
Advertisement