आज देश में 86वां AirForceDay, वायुसेना ने दिखाया दम

आज देश में 86वां AirForceDay, वायुसेना ने दिखाया दम
Advertisement

देश की शान माने जाने वाली वायुसेना के लिए आज गौरव का दिन है. आज देश में 86वां वायुसेना दिवस (एयरफोर्स डे) मनाया जा रहा है. इस मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर वायुसेना के लड़ाकू विमानों की परेड दिखाई जा रही है. जिसमें दुनिया भारत के जंगी विमानों की ताकत देख रही है.

 

सोमवार सुबह ही परेड शुरू हुई, यहां वायुसेना के जवान अपने करतब दिखा रहे हैं. एयरफोर्स डे के मौके पर वायुसेना प्रमुख बी. एस. धनोआ ने कहा कि वायुसेना किसी भी तरह की चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है. हमारी ताकत लगातार बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि अपाचे, राफेल, S-400 जैसे सिस्टम हमारी ताकतें बढ़ाएंगे.

Advertisement

 

हिंडन एयरबेस पर कार्यक्रम के बीच पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर भी पहुंचे हैं. बता दें कि एयरफोर्स की तरफ से सचिन को ग्रुप कैप्टन की उपाधि दी गई है.

इस दौरान एयरचीफ मार्शल बी.एस. धनोआ समेत वायुसेना के कई बड़े अधिकारी मौजूद हैं. परेड के दौरान जगुआर, बिसन, MiG-29, मिराज-2000, सुखोई जैसे एयरक्राफ्ट अपनी ताकत दिखा रहे हैं.

Advertisement

 

हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पर होने वाले इस कार्यक्रम की वजह से गाजियाबाद समेत पूरे दिल्ली एनसीआर में ट्रैफिक रूट में बदलाव किए गए हैं. कार्यक्रम के दौरान वायुसेना में रहते हुए उल्लेखनीय सेवा करने वाले सैनिकों को वायुसेना मेडल से सम्मानित किया जाएगा.

 

वायुसेना दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत देश के बड़े नेताओं ने शुभकामनाएं दीं. आपको बता दें कि 8 अक्टूबर 1932 को इंडियन एयरफोर्स की स्थापना की गई थी. इस दिन को Air Force Day के तौर पर मनाया जाता है. 1 अप्रैल 1933 को इसके पहले दस्ते का गठन हुआ था जिसमें 6 RAF-ट्रेंड ऑफिसर और 19 हवाई सिपाहियों को शामिल किया गया था.

Tags:

Today 86th Air Force Day is being celebrated in the country.
Advertisement