‘हिटमैन’ की कप्तानी में ‘लंका दहन’ करने उतरेगी टीम इंडिया

‘हिटमैन’ की कप्तानी में ‘लंका दहन’ करने उतरेगी टीम इंडिया
Advertisement


नई दिल्ली (जी.एन.एस)  भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच मंगलवार से निदाहास टी-20 ट्राई सीरीज शुरू होने जा रही है। श्रीलंका की मेजाबानी में होने वाली इस ट्राई सीरीज के लिए टीम इंडिया ने नियमित कप्तान विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह को आराम दिया है। वहीं इस टूर्नामेंट में कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। इसके बावजूद टीम इंडिया को इस सीरीज में जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

बता दें कि श्रीलंका की आजादी के 70 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में इस सीरीज का आयोजन किया जा रहा है। इस ट्राई सीरीज का उद्घाटन मैच टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच मंगलवार को आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला शाम सात बजे शुरू होगा। खास बात यह है कि श्रीलंका की टीम इस सीरीज में अपने नियमित कप्तान एंजेलो मैथ्यूज के बगैर ही उतरेगी। मैथ्यूज चोट के कारण इस सीरीज में हिस्सा नहीं ले रहे हैं। इसके अलावा श्रीलंका को उसके सबसे अनुभवी गेंदबाज लसिथ मलिंगा की भी कमी खलेगी। घरेलू क्रिकेट में लाजवाब प्रदर्शन के बावजूद इस खिलाड़ी को स्क्वाड में शामिल नहीं किया गया है।

वहीं श्रीलंका ने असेला गुनारत्ने, शेहन मधुसंका और विकेटकीपर बल्लेबाज निरोशन को भी इस सीरीज में मौका नहीं दिया है। ऐसे में क्रिकेट एक्सपर्ट टीम इंडिया को इस मैच का सबसे मजबूत दावेदार मान रहे हैं। विराट कोहली की गैरमौजूदगी में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा टीम की कमान संभालेंगे। टीम इंडिया की इस युवा ब्रिगेड में कई शानदार युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। इनमें दीपक हूडा, वॉशिंगटन सुंदर, विजय शंकर, मोहम्मद सिराज और ऋषभ पंत जैसे शानदार खिलाड़ी शामिल हैं। आईसीसी की मौजूदा टी-20 रैंकिंग में भी टीम इंडिया श्रीलंका से काफी आगे है।

Advertisement

टी-20 रैंकिंग में भारत जहां तीसरे स्थान पर है, वहीं श्रीलंका छह पायदान नीच 9वें स्थान पर है। श्रीलंका के मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार को आसमान भी पूरी तरह साफ रहेगा और बारिश होने के भी आसार नहीं है। आंकड़ों के मुताबिक टीम इंडिया की जीत का सबसे अच्छा रिकॉर्ड श्रीलंका में ही है। विदेशी जमीं पर भारत ने सबसे अधिक 59 जीत श्रीलंका में ही हासिल की हैं। जीत का यह आंकड़ा क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स को मिलाकर है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया (46), बांग्लादेश (45) और फिर इंग्लैंड (43) का नंबर आता है। इसके अलावा भारत ने श्रीलंका के खिलाफ अब तक कुल 14 टी-20 मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारत को 10 में जीत और 4 में हार मिली है। भारत ने प्रेमदासा स्टेडियम में 7 टी-20 मैच खेले हैं और उसे केवल एक मैच में अब तक हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, दूसरी ओर श्रीलंका का रिकॉर्ड इस मामले में बेहद खराब है। श्रीलंका ने इस मैदान पर 14 मैच खेले हैं और उसे केवल दो जीत नसीब हुई हैं। इसमें एक जीत बांग्लादेश के खिलाफ पिछले साल उसे मिली थी।
संभावित टीमें

टीम इंडिया : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, सुरेश रैना, केएल राहुल, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक हूडा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, जयदेव उनाडकट।

 

Advertisement

श्रीलंका: दिनेश चंडीमल (कप्तान), उपुल थरंगा, कुसल मेंडिस, दासुन शनाका, अकिला धनंजय, दनुश्का गुनाथिलाका, सुरंगा लकमल, नुवान प्रदीप, थिसारा परेरा, कुसल परेरा, जीवन मेंडिस।

Tags:

#cricket #rohitsharma #dhoni #virat # t20
Advertisement