SBI ने ग्राहकों को एटीएम बदलने का जारी किया फरमान

SBI ने ग्राहकों को एटीएम बदलने का जारी किया फरमान
Advertisement

SBI ने ग्राहकों को एटीएम बदलने का जारी किया फरमान

नईदिल्ली/एजेंसी:  देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एटीएम कार्ड की सुरक्षा को देखते हुए बड़ा कदम उठाया है। इसके तहत ग्राहकों को जल्द ही अपना पुराना मैग्नैटिक स्ट्रिप वाला एटीएम कार्ड बदलवाना पड़ सकता है। स्टेट बैंक के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से यह जानकारी दी गयी है. ग्राहकों से कहा गया है कि वे वर्ष 2018 खत्म होने से पहले अपना एटीएम कार्ड बदलवा लें. जल्दी आपने यह उपाय नहीं किया, तो अपने स्टेट बैंक के एटीएम कार्ड से आप ट्रांजैक्शन नहीं कर पायेंगे.witter.com/Thhttps://twitter.com/TheOffcial
httpstSBI/status/10279346938099015eOfficialSBI/status/1027934693809901568

एसबीआइ ने ट्वीट कर कहा है, ‘प्रिय ग्राहकों, बदलाव का समय आ गया है. आरबीआइ की गाइडलाइंस के मुताबिक, 31 दिसंबर, 2018 से पहले आपको अपने मैगस्ट्रिप डेबिट कार्ड को इएमवी चिप डेबिट कार्ड से बदलना होगा. एटीएम के बदलाव की प्रक्रिया पूरी तरह सुरक्षित है और इसके लिए आपको कोई भुगतान नहीं करना होगा.

इसमें कहा गया है कि अगर ग्राहक डेडलाइन से पहले ऐसा नहीं करेंगे, तो 31 दिसंबर, 2018 के बाद ग्राहक अपने एटीएम से लेनदेन नहीं कर पायेंगे. इस ट्वीट के साथ एक लिंक दिया गया है, जिसमें कहा गया है कि फरवरी, 2017 तक जिन लोगों के कार्ड ब्लॉक कर दिये गये हैं या जिन्होंने अपने कार्ड को ब्लॉक करवाया है, उनके कार्ड को स्थायी रूप से ब्लॉक कर दिया जायेगा.

Advertisement

 
ग्राहकों से कहा गया है कि EMV Chip Card वाला डेबिट कार्ड लेने के लिए उन्हें इंटरनेट बैंकिंग के जरिये आवेदन करना होगा. होम ब्रांच में जाकर भी ग्राहक अपना डेबिट कार्ड बदलवा सकते हैं. इसके लिए उन्हें कोई शुल्क नहीं देना होगा. यहां बताना प्रासंगिक होगा कि देश के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक एसबीआइ में करोड़ों ग्राहक हैं. इसके अलावा इस बैंक में उन 6 बैंकों के ग्राहक भी जुड़ गये हैं, जिनका एसबीआइ में मर्जर हुआ है.

Tags:

Localnewsofindia
Advertisement