सट्टा बाजार में भी छाया 'भगवा रंग'

Advertisement

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव परिणाम से ठीक पहले हुए एग्जिट पोल के ज्यादातर नतीजों में देश में भगवा परचम फहराने के अनुमानों के बीच सट्टा बाजार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर मेहरबान नजर आ रहा है। एग्जिट पोल के नतीजों की तरह ही सट्टा बाजार में भी लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी के नेतृत्‍व में एनडीए की जीत बताई जा रही है। हालांकि मुंबई को छोड़कर ज्‍यादातर जगहों के सट्टेबाज एग्जिट पोल की तुलना में कुछ कम सीटें दे रहे हैं। 

सात चरणों में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में कई शहरों के सट्टा बाजार बीजेपी को 238 से 245 सीटें दे रहे हैं। राजस्थान में सट्टेबाज बीजेपी को 242-245 सीटें दे रहे हैं, जबकि दिल्ली के सट्टा बाजार में यह संख्या 238-241 है। मुंबई में सट्टेबाज एनडीए के साथ खड़े हैं। उनका मानना है कि बीजेपी-एनडीए आसानी से 300 का जादुई आंकड़ा पार कर सकती है जबकि 543 सदस्‍यों वाली लोकसभा में जीत के लिए 272 सीटों की जरूरत है। 

'बीजेपी के बहुमत नहीं मिलने पर भी लगा रहे हैं पैसा' 
सट्टा बाजार में सट्टेबाज अन्‍य दलों की जीत और बीजेपी के बहुमत नहीं मिलने पर भी पैसा लगा रहे हैं। मुंबई के सट्टेबाजों के मुताबिक कांग्रेस के नेतृत्‍व में महागठबंधन 150 सीटों के साथ एनडीए से काफी पीछे रह सकता है। बाकी बची सीटें अन्‍य दलों को मिलेंगी। यही नहीं देश के व्‍यवसायियों में भी पीएम मोदी का ज्‍यादा समर्थन दिख रहा है। बता दें कि वर्ष 2014 के चुनाव में बीजेपी ने 282 सीटें जीती थीं, जबकि अन्य सहयोगी दलों के साथ एनडीए की कुल 336 सीटें थीं। 

Advertisement

ज्यादातर एग्जिट पोल में बीजेपी को अकेले बहुमत के करीब दिखाया गया है, वहीं सट्टा बाजार में यह आंकड़ा कुछ कम है लेकिन एनडीए को वे पूर्ण बहुमत दे रहे हैं। सी वोटर के एग्जिट पोल में बीजेपी को 236 सीटें मिलने का अनुमान है। यह सट्टा बाजार के आकलन के करीब है। सट्टा बाजार का मानना है कि कांग्रेस 75-82 सीटें जीत सकती है। कई एग्जिट पोल के नतीजे बताते हैं कि एनडीए को 312, यूपीए को 110 और अन्य को 98 सीटें मिल सकती हैं। 

गुजरात में बीजेपी को 23 सीट मिलने का अनुमान 
यही नहीं कुछ सट्टेबाज एनडीए की हार पर भी पैसा लगा रहे हैं ताकि अगर 23 मई को वास्‍तव में ऐसा हो तो उनके नुकसान की भरपाई हो सके। इससे पहले वर्ष 2014 में बड़ी संख्‍या में सट्टेबाजों ने एनडीए की जीत पर पैसा लगाया था लेकिन उन्‍हें यह अनुमान नहीं था कि भगवा पार्टी को इतनी बड़ी जीत हासिल होगी। इस वजह से कई सट्टेबाजों को काफी नुकसान उठाना पड़ा था। 

शीला दीक्षित की हार-जीत पर टिकी प्रदेश कांग्रेस 

Advertisement

सट्टा बाजार का अनुमान है कि गुजरात में बीजेपी 23, उत्‍तर प्रदेश में 42, महाराष्‍ट्र में 33, मध्‍य प्रदेश में 22 और राजस्‍थान में 21 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के सात चरणों की वोटिंग पूरी होने के साथ ही 542 सीटों पर प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है। अंतिम परिणाम तो 23 मई को आएंगे लेकिन विभिन्न एग्जिट पोल्स के अनुमान बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन के लिए बेहतर दिख रहे हैं। सभी एग्जिट पोल्स में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को बहुमत मिलता दिख रहा है जबकि यूपीए और अन्य पिछड़ते नजर आ रहे हैं। 

'एग्जिट पोल के अनुसार एनडीए गठबंधन को 306 सीटें' 
टाइम्स नाउ-वीएमआर एग्जिट पोल के अनुसार, एनडीए गठबंधन को 306 सीटें मिल रही हैं। जबकि यूपीए को 132 सीटें मिलने का अनुमान है, अन्य को 104 सीटें मिलती दिख रही हैं। यानी एनडीए गठबंधन आसानी से बहुमत का आंकड़ा पार करते हुए दिख रहा है। जन की बात के एग्जिट पोल के अनुसार एनडीए गठबंधन को 305 सीटें मिलने का अनुमान है। यूपीए को 124 जबकि अन्य को 113 सीटें मिल सकती हैं। जन की बात के एग्जिट पोल के अनुसार भी एनडीए गठबंधन आसानी से केंद्र में सरकार बनाती दिख रही है। 

Tags:

National news Satta Bazar लोकसभा चुनाव परिणाम NDA Exit poll 2019 सट्टा बाजार में भी छाया 'भगवा रंग' एग्जिट पोल
Advertisement