करनाल लोकसभा से जीते संजय भाटिया ने तोड़ा मोदी की सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड

करनाल लोकसभा से जीते संजय भाटिया ने तोड़ा मोदी की सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड
Advertisement

चंडीगढ़। करनाल लोकसभा सीट से पहली बार लोकसभा का चुनाव लडऩे वाले भाजपा उम्मीदवार संजय भाटिया ने देश की सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उन्होंने पिछले चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीत के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया। संजय भाटिया ने 6 लाख 54 हजार 269 मतों से जीत दर्ज की। 

सीएम की पसंद संजय भाटिया करनाल में साढ़े छह लाख मतों से चुनाव जीते

अभी तक लोकसभा चुनावों में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के अनिल बसु के नाम था जो उन्होंने 2004 के लोकसभा चुनावों में बनाया था। सात बार लोकसभा सदस्य रहे बसु ने 2004 में पश्चिम बंगाल की आरामबाग सीट से अपने निकटतम उम्मीदवार भारतीय जनता पार्टी के स्वप्न कुमार नंदी को 5 लाख 92 हजार 502 मतों से हराया था। संजय भाटिया ने इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। फरीदाबाद में राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर पिछला चुनाव चार लाख 66 हजार 873 मतों के अंतर से जीते थे, जो प्रदेश की सबसे बड़ी जीत थी।

Advertisement

पिछले चुनाव में पीएम मोदी और कृष्णपाल गुर्जर के बनाए जीत के रिकॉर्ड भी किए ध्वस्त

पिछले लोकसभा चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी माकपा के अनिल बसु के रिकॉर्ड के पास तक पहुंचे थे लेकिन इसे पार नहीं कर पाए थे। मोदी गुजरात के वडोदरा से 5 लाख 70 हजार 128 मतों से जीते थे। वे वाराणसी से भी लोकसभा चुनाव जीते थे जिस कारण उन्होंने बाद में वडोदरा सीट छोड़ दी थी।

माकपा के अनिल बसु की सबसे बड़ी जीत के आंकड़े को भी संजय भाटिया ने किया पार

Advertisement

करनाल से भाजपा उम्मीदवार संजय भाटिया को 9 लाख 9 हजार 432 वोट मिले, जबकि दूसरे नंबर पर रहे कांग्रेस के कुलदीप शर्मा को 2 लाख 55 हजार 163 वोट ही मिल पाए हैं। संजय भाटिया मुख्यमंत्री मनोहर लाल की पसंद हैं। इससे पहले उन्होंने पार्षद व विधानसभा के चुनाव लड़े, लेकिन जीत नहीं पाए। 

कृष्णपाल गुर्जर और धर्मबीर ने बनाया जीत का रिकॉर्ड

हरियाणा में दो लोकसभा सीटें फरीदाबाद व भिवानी-महेंद्रगढ़ ऐसी हैं, जहां भाजपा उम्मीदवार चार लाख से अधिक वोटों के अंतर से जीते। भिवानी में भाजपा के धर्मबीर सिंह ने कांग्रेस की श्रुति चौधरी को चार लाख 35 हजार 262 मतों के अंतर से हराया। फरीदाबाद में भाजपा के राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कांग्रेस के अवतार सिंह भड़ाना को पांच लाख 85 हजार 433 मतों से शिकस्त दी। कृष्णपाल गुर्जर पिछला चुनाव चार लाख 66 हजार 873 मतों के अंतर से जीते थे, जो प्रदेश की सबसे बड़ी जीत थी।

Tags:

Haryana news State news चंडीगढ़ हरियाणा करनाल लोकसभा सीट संजय भाटिया Sanjay Bhatia
Advertisement