अलर्ट! अपने Smart फ़ोन से तुरंत डिलीट कर दें ये 4 Apps, हो सकता है बड़ा खतरा...

अलर्ट! अपने Smart फ़ोन से तुरंत डिलीट कर दें ये 4 Apps, हो सकता है बड़ा खतरा...
Advertisement

गैजेट डेस्क। एक अलर्ट जारी करते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लोगों को उनके स्मार्टफोन से 4 Apps तुरंत Uninstall करने की सलाह दी है। सरकार ने चेतावनी जारी कर टॉप गन (गेम ऐप), एमपीजुंक (म्यूजिक ऐप), बीडीजुंकी (वीडियो ऐप) और टॉकिंग फ्रॉग (एंटरटेनमेंट ऐप) एप को तुरंत स्मार्टफोन से हटाने के लिए कहा है।

सरकार को डर है कि ये इन ऐप से वायरस भेजकर पाकिस्तान जासूसी करा रहा है। इसके अलावा पाकिस्तानी हैकर्स इन एप्स के जरिए आपका पर्सनल डाटा चुराकर साइबर फ्रॉड को भी अंजाम दे सकते हैं।

 

Advertisement

जानिए क्या है मामला

बता दें कि सरकार को शक है कि पाकिस्तान जासूसी के लिए मोबाइल एप्स का सहारा ले रहा है। पाकिस्तानी ख़ुफ़िया एजेंसियां भारतीय स्मार्टफोन्स में फर्जी एप्स के जरिए मालवेयर वायरस भेजकर जासूसी कर रही हैं।

दरअसल गृह मंत्रालय को इस जानकारी की पुख्ता रिपोर्ट मिलते ही देश के सभी सुरक्षा बलों और राज्यों की खुफिया एजेसियों को पत्र लिखकर कुछ विशेष मोबाइल एप डाउनलोड नहीं करने के निर्देश दिए गए हैं।

Advertisement

क्या है इससे खतरा

बता दें कि इन वायरस से न सिर्फ जासूसी हो सकती है बल्कि ये साइबर फ्रॉड को भी अंजाम दे सकते हैं। गौरतलब है कि अगर आप मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो ये ऐप आपके ऑनलाइन, बैंकिंक डिटेल लीक कर सकते हैं।

सरकार ने पूर्व सैनिकों को नौकरी के नाम या वित्तीय सहायता की आड़ में जासूसी के प्रयास में फंसाने के मामले में देशभर से सात मामले सामने आने के बाद इसे लेकर भी अलर्ट रहने के निर्देश हैं।

Tags:

national news Tech news Gadjet News Pakistan Pak intelligence home ministry of india Smart phone remove these apps
Advertisement