आंध्र प्रदेश के लिए राहत, कमजोर पड़ा 'चक्रवाती तूफान लहर'

आंध्र प्रदेश के लिए राहत, कमजोर पड़ा 'चक्रवाती तूफान लहर'
Advertisement

हैदराबाद, 28 नवंबर | भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि चक्रवाती तूफान लहर कमजोर पड़ने लगा है। संभावना जताई गई है कि गुरुवार दोपहर आंध्र प्रदेश तट पार करने से पूर्व ही यह शिथिल पड़ जाएगा। आईएमडी ने इसको कमजोर पड़ता देख नौ में से पांच तटीय जिलों के लोगों को राहत देते हुए चक्रवात की चेतावनी वापस ले ली है।

आईएमडी की गुरुवार सुबह की विज्ञप्ति के अनुसार, चक्रवाती तूफान बंगाल की खाड़ी के पश्चिम-मध्य में मंद पड़कर कम दबाव में चला गया। इसका केंद्र मछलीपत्तनम के पूर्व-दक्षिणपूर्व में 120 किलो मीटर और काकीनाडा के दक्षिण में करीब 160 किलो मीटर आगे बना हुआ है।

विज्ञप्ति में कहा गया, "यह आज धीमी गति से पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ेगा और मछलीपत्तनम तट के करीब आंध्र प्रदेश को पार कर शिथिल पड़ जाएगा।"

Advertisement

बुधवार को मौसम वैज्ञानिकों ने कहा था कि तूफान, तट पर पानी का तापमान कम होने, हवा कम होने और मध्य भारत की ओर से चल रही हवाओं के चलते कमजोर पड़ गया है।

बता दें लहर आंध्र प्रदेश तट पर एक माह के अंदर दस्तक देने वाला तीसरा तूफान है। हेलेन ने पिछले सप्ताह मछलीपत्तनम पर तट को पार किया था। इस तूफान में छह लोग मारे गए थे और चार लाख हेक्टेयर से अधिक फसलों को नुकसान पहुंचा था।

Tags:

आंध्र प्रदेश चक्रवाती तूफान लहर भारत मौसम विज्ञान विभाग आईएमडी andhra pradesh cyclone india meteorological department imd
Advertisement