इन राज्‍यों में आज बारिश की संभावना, मिलेगी भीषण गर्मी से राहत

इन राज्‍यों में आज बारिश की संभावना, मिलेगी भीषण गर्मी से राहत
Advertisement

नई दिल्‍ली : भीषण गर्मी की मार झेल रहे समूचे भारत के कुछ हिस्‍सों को आज गर्म मौसम से राहत मिलने की उम्‍मीद है. भारतीय मौसम विभाग ने अनुमान व्‍यक्‍त किया है कि कुछ उत्‍तर पूर्वी राज्‍यों में बहुत अधिक बारिश होने की उम्‍मीद है. इसके अलावा दक्षिण भारतीय राज्‍य केरल में भी भारी बारिश की संभावना है. 

 भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. वहीं, असम, मेघालय, केरल और पश्चिम बंगाल के गंगा तट के क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है.

इससे पहले मौसम विभाग ने कल कहा था कि देश के बड़े हिस्से में एक और सप्ताह तक गर्मी का कहर जारी रहेगा. हालांकि अगले 48 घंटों में मॉनसून के केरल से टकराने की आशंका है लेकिन भीषण गर्मी की स्थिति का सामना कर रहे देश के मध्य और पश्चिमी क्षेत्रों तक मॉनसून को पहुंचने में कम से कम सात दिन लगेंगे. 

Advertisement

अधिकतम तापमान 45 से 50 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने से देश में पिछले कुछ दिनों में हीट स्ट्रोक के कारण कई लोगों की मौत हो गई है. भारत के मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में लू चलने की आशंका है.

राष्ट्रीय राजधानी और कुछ उत्तरी शहरों में लू अगले कुछ दिनों में गंभीर हो सकती है, जिससे पारे के 45 डिग्री सेल्सियस के पार जाने की संभावनाएं हैं.

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर), हरियाणा और पंजाब में 11 जून के बाद ही प्रचंड गर्मी से राहत मिलेगी, जब पश्चिमी विक्षोभ के कारण गरज और बारिश होने की संभावना है.

Advertisement

निजी फोरकास्टर स्काइमेट के निदेशक महेश पलावत ने कहा, "आमतौर पर दिल्ली में मानसून 29 जून तक आता है. हालांकि, इस बार मानसून के आने में एक सप्ताह तक की देरी होने की उम्मीद है. यह जुलाई के पहले सप्ताह में दस्तक देगा."

Tags:

National news Weather news Monsoon 2019 Monsoon in ncr Monsoon in kerala Late monsoon
Advertisement