आईसीसी ने राहुल द्रविड़ को “हॉल ऑफ फेम” में किया शामिल

आईसीसी ने राहुल द्रविड़ को “हॉल ऑफ फेम” में किया शामिल
Advertisement

नई दिल्ली
क्रिकेट की सर्वोच्च नियामक संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भारतीय बल्लेबाजी के शिखर पुरुषों की सूची में शामिल और क्रिकेट की दुनिया में ‘द वॉल’ नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ को सम्मानित किया है। आईसीसी ने उन्हें ‘हॉल ऑफ फेम’ में शामिल किया है। राहुल द्रविड़ आईसीसी के ‘हॉल आॅफ फेम’ में शामिल होने वाले 5वें भारतीय क्रिकेटर हैं। आईसीसी ने द्रविड़ के अलावा पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग (1995-2012) और इंग्लैंड की पूर्व महिला क्रिकेटर क्लेयर टेलर (1998-2011) को भी ‘हॉल ऑफ फेम’ में जगह दी गई। राहुल द्रविड़ का डिफेंस इतना मजबूत था कि उन्हें ‘द वॉल’ के नाम से दुनिया भर में पहचान मिली।
आईसीसी ने आयरलैंड के डबलिन में आयोजित एक समारोह में राहुल द्रविड़ के नाम की घोषणा की। इससे पहले साल 2015 में अनिल कुंबले को भी आईसीसी ने ‘हॉल आॅफ फेम’ शामिल किया था। द्रविड़ और कुंबले से पहले बिशन सिंह बेदी, कपिल देव और सुनील गावस्कर आईसीसी के ‘हॉल ऑफ फेम’ में शामिल हैं। हालांकि, इंडिया-ए टीम के कोच राहुल द्रविड़ काम की प्रतिबद्धताओं के चलते इस समारोह में शामिल नहीं हो पाए। हालांकि, राहुल द्रविड़ ने एक वीडियो मेसेज जारी कर इस विशिष्ट सम्मान के लिए आईसीसी के प्रति अपना आभार प्रकट किया। द्रविड़ ने कहा कि मैं इस सम्मान को पाकर बेहद खुश हूं और ये हमेशा मेरे दिल के सबसे करीब रहेगा।
उन्होंने कहा, ‘हॉल ऑफ फेम में शामिल होना मेरे लिए बड़े सम्मान और गर्व की बात है। इसके लिए मैं आईसीसी का शुक्रिया अदा करता हूं। क्रिकेटर बनने की यात्रा के दौरान एक युवा खिलाड़ी के रूप में जिन लोगों को खेलते हुए देखकर मैं बड़ा हुआ, जिन्हें मैंने अपना आदर्श माना, अब उनके साथ खुद का नाम शामिल होना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। मैं उन सभी लोगों के प्रति आभार प्रकट करना चाहूंगा, जिनकी वजह से मैं इस खेल में अपना करियर बना सका और अपने सपनों को पूरा कर सका। अपने परिवार, माता-पिता, पत्नी और दोनों बच्चों, अपने सभी कोचों, सभी दोस्तों, जिनके साथ और जिनके विरुद्ध मैंने क्रिकेट खेली और जिन्होंने मेरे खेल को मजबूत किया, मैं उन सभी का शुक्रिया अदा करता हूं।
राहुल द्रविड़ (1996-2012) ने भारत के लिए 164 टेस्ट मैचों में 52.31 की रन औसत के साथ 36 शतकों और 63 अर्धशतकों की मदद से 13,288 रन बनाए। वहीं, द्रविड़ ने 344 वनडे मैचों में 39.16 की रन औसत के साथ 12 शतकों और 83 अर्धशतकों की मदद से 10,889 रन बनाए। उन्होंने भारत के लिए सिर्फ 1 टी-20 मैच खेला, जिसमें उन्होंने 31 रन बनाए। राहुल द्रविड़ क्रिकेट के इस सबसे पुराने प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में सचिन तेंदुलकर (15921), रिकी पोंटिंग (13378), जैक कैलिस (13289) के बाद चौथे नंबर पर हैं।
भारत के सर्वकालिक महानतम खिलाड़ियों में से एक हैं और उन्हें टेस्ट क्रिकेट में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। हॉल ऑफ फेम में शामिल अब तक खिलाड़ियों की कुल संख्या 87 हो गई है। इसमें 7 महिलाएं और 80 पुरुष क्रिकेटर शामिल हैं। इस सूची में सबसे ज्यादा खिलाड़ी इंग्लैंड( 28), ऑस्ट्रेलिया(25), वेस्टइंडीज(18), पाकिस्तान(5), भारत(5), न्यूजीलैंड(3), दक्षिण अफ्रीका(2) और श्रीलंका का एक खिलाड़ी शामिल हैं। 2009 में इसकी स्थापना हुई थी।

 

Tags:

cricket
Advertisement