सेंट्रलाइज कमांड कंट्रोल सेंटर शुरू, पुलिस शिकायत पर कार्रवाई नहीं कर रही तो 112 डायल करें

सेंट्रलाइज कमांड कंट्रोल सेंटर शुरू, पुलिस शिकायत पर कार्रवाई नहीं कर रही तो 112 डायल करें
Advertisement

​प्रोजेक्ट एनईआरएस: मोहाली में सेंट्रलाइज कमांड कंट्रोल सेंटर शुरू, पुलिस शिकायत पर कार्रवाई नहीं कर रही तो 112 डायल करें

सूबे भर से 93 पुलिस मुलाजिम मोहाली कंट्रोल सेंटर में भेजे​

 

चंड़ीगड़. राज्य में जिला स्तर पर डायल 112 को चलाने के बाद अब पंजाब पुलिस ने सेंट्रलाइज कमांड कंट्रोल सेंटर भी स्थापित कर उसमें वर्किंग शुरू कर दी है। इसका नंबर भी 112 ही है। बस आपको मोहाली का कोड लगाना होगा। इस सेंटर में 181 डायल की तर्ज पर लोगों की शिकायतों का निवारण किया जाएगा।

Advertisement

 

कंट्रोल सेंटर को मजबूत बनाने के लिए डीजीपी ला एंड आर्डर एचएस ढिल्लों ने पंजाब भर से 93 पुलिस कर्मचारियों का तबादला कर सेंटर में तैनाती की है। इसमें विभिन्न जिलों से कांस्टेबल व हेडकांस्टेबल स्तर के कर्मचारियों को सेंटर के लिए चुना गया है। वहीं सभी जिला हेडक्वार्टर को कर्मचारियों की लिस्ट बुधवार को भेजकर 1 सितंबर 2018 तक मोहाली में कंट्रोल सेंटर ज्वाइन करने की हिदायत दी है। नेशनवाइड एमरजेंसी रिस्पांस सिस्टम (एनईआरएस) प्रोजेक्ट के तहत डायल 112 प्रदेश स्तर पर शुरू होते ही जिला स्तर पर पुलिस में सुनवाई नहीं होने पर आला अधिकारियों को जानकारी दे सकते हैं। कार्रवाई को यकीनी बनाया जाएगा। मोहाली एनईआरएस में सर्वाधिक 12 कर्मचारी खन्ना से, एसबीएस नगर से 13, एसएएस नगर से 9, जालंधर, लुधियाना व पटियाला से 7-7 कर्मी, मुक्तसर से 6, अमृतसर, संगरूर, जालंधर रूरल से 5-5 कर्मी, फाजिल्का व जालंधर सीपी से 4-4, बरनाला, फरीदकोट से 3-3, बठिंडा, मोगा से 2-2, गुरदासपुर, तरनतारन, फिरोजपुर, लुधियाना रूरल, होशियारपुर व कपूरथला से 1-1 कर्मी को तबदील कर बुलाया गया है। 
112 डायल करने के लिए मोहाली का कोड लगाना होगा 
किसी भी इमरजेंसी में जरूरत पड़ने पर पंजाब पुलिस को बुलाने या सूचना देने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे 100 नंबर फोन की जगह दिसंबर 2017 में जिला स्तर पर 112 नंबर लांच किया गया था। हालांकि लोगों को 112 नंबर के बारे में पता नहीं चला तो 100 नंबर भी चालू रखा गया है। यह फैसला इसलिए किया गया है, क्योंकि पुलिस को बार-बार शिकायतें मिल रही थीं कि 100 नंबर मिलता ही नहीं था। अब इसी तर्ज पर पुलिस ने पंजाब में एक सेंट्रलाइज्ड नंबर 112 मोहाली में शुरू किया है। इसके तहत अगर किसी व्यक्ति की पुलिस सुनवाई नहीं कर रही है, दर्ज शिकायत में तत्काल कार्रवाई नहीं हो रही तो वह मोहाली स्थित इस सेंटर में मोहाली का कोड लगा 112 नंबर डायल कर सकेगा। 
मोहाली सेंटर जिला पुलिस से मांगेगा कार्रवाई का स्टेटस 
मोहाली में बैठे कर्मचारी संबंधित शिकायत को आगे जिला स्तर पर फार्वर्ड कर इसका स्टेट्स मांगेंगे व इसमें हुई कार्रवाई की जानकारी सेंटर को देनी होगी। जब तक जिला सेंटर से शिकायत पर ओके नहीं आएगा उसे पेंडिंग रखा जाएगा। इसकी मॉनिटरिंग डीजीपी स्तर के अधिकारी करेंगे और प्रतिदिन का अपडेट उन्हें दिया जाएगा। पुलिस का मानना है कि इससे जहां निचले स्तर पर कार्रवाई नहीं करने की शिकायतों पर अंकुश लगेगा वही संबंधित थाना व जिला प्रभारी की जबावदेही भी होगी। 
लोगों की सुविधा के लिए शुरू किया सेंटर 
लोगों की सुविधा के लिए पहले 100 नंबर के बजाय 112 नंबर शुरू किया था। इसी तर्ज पर स्टेट लेवल पर 112 नंबर शुरू किया है। एचएस ढिल्लों, डीजीपी लॉ एंड आर्डर। 

Tags:

Localnewsofindia
Advertisement