PM Modi: सफल कहानी बन चुका है स्‍वच्‍छ भारत मिशन

PM Modi: सफल कहानी बन चुका है स्‍वच्‍छ भारत मिशन
Advertisement

PM Modi: मन की बात- स्‍वच्‍छ भारत मिशन बना सफल कहानी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिये देशवासियों को संबोधित किया. यह कार्यक्रम का 48वां संस्‍करण था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात की शुरुआत करते हुए कहा कि हर भारतीय को हमारे सशस्त्र बलों और सेना के जवानों पर गर्व है. प्रत्येक भारतीय चाहे वो किसी भी क्षेत्र, जाति, धर्म का क्यों न हो, हमारे सैनिकों के प्रति अपनी खुशी और समर्थन अभिव्यक्त करने के लिए हमेशा तत्पर रहता है.

 

Advertisement

पराक्रम पर्व के अवसर पर प्रधानमंत्री ने वीरों की भूमि राजस्थान के जोधपुर में एक कार्यक्रम में स्वयं के भाग लेने का जिक्र करते हुए कहा कि अब यह तय हो चुका है कि हमारे सैनिक उन सबको मुंहतोड़ जवाब देंगे जो हमारे राष्ट्र में शांति और उन्नति के माहौल को नष्ट करने का प्रयास करेंगे. पीएम मोदी ने कहा कि पराक्रम पर्व जैसा दिवस युवाओं को हमारी सशस्त्र सेना के गौरवपूर्ण विरासत की याद दिलाता है और देश की एकता और अखंडता सुनिश्चित करने के लिए हमें प्रेरित भी करता है.

 

सफल कहानी बन चुका है स्‍वच्‍छ भारत मिशन

Advertisement

पीएम मोदी ने कहा कि 15 सितंबर से देश में स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान प्रारंभ हुआ. करोड़ों लोग इस अभियान में जुड़े और मुझे भी सौभाग्य मिला कि मैं दिल्ली के अम्बेडकर स्कूल में बच्चों के साथ स्वच्छता श्रमदान करूं. मैं उस स्कूल में गया जिनकी नींव खुद पूज्य बाबा साहब ने रखी थी.' उन्‍होंने कहा कि देशभर में हर तबके के लोग इस श्रमदान से जुड़ें. संस्थाओं ने भी इसमें बढ़-चढ़कर के अपना योगदान दिया. स्कूल-कॉलेज के छात्रों, एनसीसी, एनएसएस, युवा संगठन, मीडिया, कॉरपोरेट जगत सभी ने बड़े पैमाने पर श्रमदान किया. मैं इसके लिए इन सभी स्वच्छता प्रेमियों को बधाई देता हूं.

 

उन्‍होंने कहा कि स्‍वच्‍छ भारत मिशन केवल देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में एक सफल कहानी बन चुका है जिसके बारे में हर कोई बात कर रहा है. इस बार भारत इतिहास में दुनिया का सबसे बड़ा स्वच्छता सम्मेलन आयोजित कर रहा है. 'महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन'. इसके तहत दुनिया भर के स्‍वच्‍छता से जुड़े मंत्री और इस क्षेत्र के विशेषज्ञ एक साथ आकर स्वच्छता से जुड़े अपने प्रयोग और अनुभव साझा कर रहे हैं. इसका समापन 2 अक्तूबर 2018 को बापू के 150वीं जयंती समारोह के शुभारंभ के साथ होगा.

 

गांधी जी को किया याद

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे राष्ट्र के लिए 2 अक्टूबर के दिन के महत्व को बच्चा-बच्चा जानता है. इस वर्ष 2 अक्टूबर का और एक विशेष महत्व है. अब से 2 साल के लिए हम महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के निमित्त विश्वभर में अनेक कार्यक्रम करने वाले हैं. PM ने कहा कि महात्मा गांधी के विचारों ने पूरी दुनिया को प्रेरित किया है. डॉ. मार्टिन लूथर किंग जूनियर, नेल्सन मंडेला जैसी महान विभूतियां, हर किसी ने गांधी जी के विचारों से शक्ति पाई है जिससे वे अपने लोगों को समानता और सम्मान का हक दिलाने के लिए लंबी लड़ाई लड़ सके.

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि गांधी जी का यही संदेश है कि आपका एक छोटा सा कदम भी देश के सबसे गरीब और कमजोर आदमी के जीवन में बहुत बड़ा परिणाम ला सकता है. प्रधानमंत्री ने विशेष अवसरों पर खादी और हैंडलूम के उत्पाद खरीदने का आग्रह किया जिससे बुनकरों को मदद मिल सके. 

Tags:

PM Modi: A Man of Mind - A Swachh Bharat Mission a successful story.
Advertisement