एशियन चैम्पियनशिप के लिए चुने गए 20 पहलवानों में 15 हरियाणा से

एशियन चैम्पियनशिप के लिए चुने गए 20 पहलवानों में 15 हरियाणा से
Advertisement

नई दिल्ली: एशियन रेसलिंग चैम्पियनशिप के लिए ट्रायल हुआ, जिसमें भारत से 20 पहलवानों को चुना गया। इनमें से 15 हरियाणा पहलवान हरियाणा से हैं। वहीं ओलंपिक मेडलिस्ट सुशील कुमार ने ट्रायल में शामिल होने से इंकार कर दिया। ऐसे में अब वह एशियन चैंपियनशिप में नहीं खेलेंगे। फेडरेशन सुशील के इस फैसले से अचंभे में पड़ गया है, लेकिन यह किसी भी पहलवान पर निर्भर करता है कि उसे चैंपियनशिप में खेलना है या नहीं। इसलिए फेडरेशन ने सुशील से इसका कारण नहीं पूछा है।

ओलंपिक मेडलिस्ट साक्षी मलिक के पति सत्यव्रत कादियान के लिए जरूर खुशी की बात है, क्योंकि उनको लंबे समय बाद किसी बड़ी चैंपियनशिप में खेलने का मौका मिला है। इसका एक बड़ा कारण यह भी माना जा रहा है कि मौसम खत्री के चोटिल होने के कारण ट्रायल नहीं देने से सत्यव्रत की राह काफी आसान हो गई थी। चीन में 23 से 28 अप्रैल तक एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप खेली जानी है, जिसके लिए सोनीपत के साई सेंटर में ट्रायल हुए।

जहां फ्री स्टाइल व ग्रीको रोमन के सभी भार वर्ग में दस-दस पहलवानों को चुन लिया गया। एशियन चैंपियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले 20 पहलवानों में अकेले हरियाणा से 15 पहलवान हैं, जबकि दो पंजाब, दो महाराष्ट्र व एक दिल्ली का पहलवान है। हरियाणा की कुश्ती में झज्जर, सोनीपत व रोहतक का दबदबा है, इसका प्रमाण एशियन चैंपियनशिप के लिए चुने गए पहलवानों ने दे दिया है। बजरंग पूनिया समेत छह पहलवान झज्जर, पांच सोनीपत तो दो रोहतक के शामिल हैं।

Advertisement

फ्री स्टाइल के लिए चुने गए पहलवान
57 किलो में सोनीपत का रवि कुमार, 61 किलो में महाराष्ट्र का राहुल, 65 किलो में झज्जर का बजरंग पूनिया, 70 किलो में झज्जर का रजनीश, 74 किलो में सोनीपत का अमित धनखड़, 79 किलो में दिल्ली का प्रवीण राणा, 86 किलो में झज्जर का दीपक पूनिया, 92 किलो में झज्जर का विक्की, 97 किलो में रोहतक का सत्यव्रत, 125 किलो में रोहतक का सुमित।

Tags:

Sports news Wrestling News Asian Wrestling Championship Sushil Kumar Wrestling
Advertisement