हरियाणा: अब रीडिंग लेते ही हाथों-हाथ मिलेगा बिजली बिल

हरियाणा: अब रीडिंग लेते ही हाथों-हाथ मिलेगा बिजली बिल
Advertisement

गुरुग्राम: दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (DHBVN) अपने बिजली उपभोक्ताओं के लिए नई पहल करने जा रहा है। मीटर रीडिंग लेने के बाद कई दिनों तक अब लोगों को बिजली बिल का इंतजार नहीं करना होगा। मीटर रीडर जब रीडिंग लेने के लिए आएगा तो उसके पास छोटा प्रिंटर होगा। उसकी सहायता से वह उसी समय उपभोक्ता का बिल हाथों हाथ दे देगा।

बिल जमा कराने के लिए बिल जनरेट होने के बाद कम से कम 10 दिन का समय दिया जाएगा। उपभोक्ताओं को बिल जमा कराने के लिए अंतिम तारीख भी अलग-अलग होंगी। निजी कंपनी इसके लिए 15 मार्च से ट्रायल शुरू कर देगी। बिजली बिल वितरण को लेकर उपभोक्ताओं को अधिक से अधिक सुविधाएं देने के लिए निजी कंपनी ने यह नई पहल की है। बिजली निगम के अधिकारियों और निजी कंपनी के कर्मचारियों की बैठक में नई पहल को लेकर मंथन किया गया है। इसके बाद इसे अंतिम रूप देने का निर्णय लिया गया है।

अब रीडिंग का मैसेज भी मोबाइल पर आएगा

Advertisement

बिजली निगम अब से पहले उपभोक्ताओं के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर बिल राशि और उसे जमा कराने की तारीख का मैसेज भेजता रहा है। नई पहल के तहत अब नए बिल में कितनी मीटर रीडिंग होंगी इसका मैसेज भी दिया जाएगा। यह मैसेज मीटर रीडिंग लेते ही उसी समय उपभोक्ता के मोबाइल पर आ जाएगा। उपभोक्ता कहीं पर भी हो मीटर रीडिंग लेते ही स्वत: ही उसके पास मैसेज पहुंच जाएगा।

निजी कंपनी 15 मार्च से शुरू करेगी इसके लिए ट्रायल

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने निजी कंपनी को बिल वितरण और मीटर रीडिंग लेने की जिम्मेदारी सौंपी है। कंपनी ने उपभोक्ताओं को सुविधा देने के लिए यह पहल की है। इसके लिए कंपनी 15 मार्च से ट्रायल शुरू कर देगी। सबसे पहले इसे शहरी क्षेत्र से ही शुरू किया जाएगा। इसके बाद इसे ग्रामीण क्षेत्रों में यह सुविधा सुलभ कराई जाएगी।

Advertisement

Tags:

National news State news DHBVN Electricity Bill Electricity Reading
Advertisement