नोटबंदी और GST ने देश की अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ी: गुलाम नबी आज़ाद

नोटबंदी और GST ने देश की अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ी: गुलाम नबी आज़ाद
Advertisement

कांग्रेस की सरकार बनने पर किसानों का होगा कर्ज माफ और हर गरीब परिवार की होगी 72 हजार रूपए न्यूनतम वार्षिक आय : हुड्डा

गुरुग्राम/नूंह/रेवाड़ी: पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की अध्यक्षता में हरियाणा कांग्रेस की नवगठितसमन्वय समिति की बहुचर्चित परिवर्तन यात्रा हरियाणा के प्रभारी गुलाम नबी आज़ाद के अगुवाई आज दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर से शुरू हुई। यात्रा का राजीव चौक गुरुग्राम व बादशाहपुर में भव्य स्वागत हुआ जहाँ गुलाम नबी आज़ाद ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा ने जनता को धर्म और जाति के आधार पर बांटकर राज हासिल किया है और आज फिर से उसी रास्ते पर है। लोगों में नफरत के बीज बोने वाले भाजपा नेताओं को सबक सिखाने का समय आ गया है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने किसानों को तबाह कर दिया है, युवाओं को रोजगार के नाम पर ठगा है और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा महज नारा बनकर रह गया है। आज किसान, युवाओं, महिलाओं के लिए देश एवं प्रदेश में परिवर्तन जरूरी है। उन्होंने भाजपा पर हमला करते हुए कहा कि नोटबंदी और जी.एस.टी. न केवल छोटे व्यापारियों और लघु उद्योगों को तबाह कर दिया बल्कि आम जनता को भी भारी कष्ट उठाने पड़े। जिससे भारतीय अर्थव्यवस्था की कमर टूटगई । आम लोगों को भाजपा के 5 साल के शासनकालमें झूठे आश्वासन के सिवाए  कुछ भी हासिल नहीं हुआ बल्कि इसके विपरीत समाज को बांटने के षडय़ंत्र रचे गए।

तत्पश्चात परिवर्तन यात्रा भूपेंद्र सिंह हुड्डा की अगुवाई में सोहना पहुंची। जैसे ही मंच संचालन कर रहे जीतेन्द्र भारद्वाज ने यह घोषणा की कि आज के कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सोहना हलके के संभावित सभी 22 उम्मीदवारों ने मिलकर काम किया है तो हजारों लोगों की तालियों की गडग़ड़ाहट से राघव वाटिका गूँज उठी। एकजुटता की इस मिसाल पर समन्वय समिति के हर वक्ता ने पार्टी की सोहना इकाई की भूरी-भूरी प्रशंसा की ।

सोहना के बाद परिवर्तन यात्रा नूंह, तावडू, दारुहेड़ा, कसोला चौक बावल, नाईवाली, कुंड, अटेली, मिर्जापुर होती हुई नारनौल पहुंची जहाँ समन्वय समिति के अध्यक्ष पूर्व मुख्मंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने प्रदेश की भाजपा सरकार पर तीखे हमले किये और प्रदेश के किसानों की दयनीय हालात बयां की और कहा कि भाजपा राज में किसान को उनकी फसलों के उचित भाव नहीं मिले और जो फसलें एम्.एस.पी. के दायरे में थी उनकी खरीद के लिए अनावश्यक शर्ते लगाई गई। सरकार ने खाद्य की कीमत बढ़ाई वहीं बैग का वजन घटा कर दोहरा नुक्सान किया। ट्रैकटर के स्पेयर पार्ट्स, खाद्य और कीटनाशक पर जी.एस.टी. लगाकर किसानों को माली नुक्सान पहुँचाया। जब की हमारे शासनकाल में इनपर कोई टैक्स नहीं था ।उन्होंनेकांग्रेस शासनकाल का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे समय हरियाणा में हुए विकास कार्यों के कारण प्रदेश विकसित राज्यों में नम्बर वन पर पहुच गया था पर मौजूदा सरकार वह र$फ्तार कायम नहीं रख सकी।उन्होंने ने कहा कि हमारी सरकार ने गरीब परिवारों को 3 लाख 82 हजार 100-100 गज के प्लाट मुफ्त दिए लेकिन भाजपा सरकार ने पूरे प्रदेश में किसी एक भी गरीब परिवार को मुफ्त प्लाट नहीं दिए। हमने किसान के फसली कर्जे पर ब्याज जीरो प्रतिशत किया था।

Advertisement

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा ने युवाओं, व्यापारियों और कर्मचारियों को भी भ्रमित किया। व्यापारियों और छोटे कारोबारियों के नोटबंदी और जी.एस.टी के बाद बटुवे खाली हो गए। और अब वे अपना घर खर्च पूँजी में से निकाल कर चला रहे हैं । जो प्रदेश प्रति व्यक्ति आय और प्रति व्यक्ति निवेश में एक नम्बर पर था वह भाजपा राज में आज अपराध में एक नम्बर पर है। भाजपा का नारा है सबका साथ, सबका विकास पर तंज कसते हुए कहा कि होली के दिन गुरुग्राम में हुई गुंडागर्दी कुछ और ही तस्वीर पेश कर रही हैजहाँ एक परिवार के पुरुषों, महिलों और बच्चों को बेरहमी से पीटा गया सबका साथ, सबका विकास की जगह सबकी पिटाई एक साथ भाजपा के कुशासन का एक डरावना नमूना है। गुरुग्राम में प्रति दिन होती अनेकों घटनाएँ कानून व्यवस्था की पोल खोलती है ।भाजपा नेताओं ने मेट्रो रूट में बदलाव व अरावली को बर्बाद करने के लिए पी.एल.पी.ए. की आड़ में हजारों करोड़ का घोटाला किया है।

हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी सत्ता में आते ही पहला काम किसानों का कर्जा मा$फ कर स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को हु-बहू लागू करेगी। कांग्रेस जो कहती है वैसा करती भी है, इसका उदाहरण हाल ही में राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार द्वारा दो दिन के अन्दर किसानो के मा$फ किये गए कर्जे हैंजैसा कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राहुल गाँधी ने अपनी चुनावी सभाओं में वायदा किया था । अब राहुल गाँधी ने हर गरीब परिवार को 72 हजार प्रतिवर्ष न्यूनतम आय की गारंटी दी है । इस घोषणा पर भी उसी तरह अमल होगा जैसा कि कांग्रेस शासित राज्यों में किसानों के कर्ज मा$फ हुए। मैं और मेरे साथी राहुल गाँधी के निर्देश पर और गुलाम नबी आज़ाद की अगुवाई में 6 दिन के परिवर्तन यात्रा पर निकले हैं उन्हें उम्मीद है कि यह यात्रा भी पूर्व में हुए सफल कार्यकर्मों की तरह जनता का भरपूर सहयोग मिलेगा ताकि हरियाणा को भाजपा की कुशासन से मुक्ति मिल सके । कांग्रेस पार्टी ही मात्र एक ऐसी पार्टी है जो भाजपा को शिकस्त दे सकती है।

पूर्व मुख्यमंत्री के साथ प्रदेश कोंग्रेस अध्यक्ष अशोक तंवर, विधायक दल की नेता किरण चौधरी, सांसद दीपेंद्र हुड्डा, पूर्व मंत्री अजय यादव, पूर्व मंत्री महेंद्र प्रताप सिंह, पूर्व स्पीकर एवं विधायक कुलदीप शर्मा व पूर्व सांसद कैलाशो सैनी, विधायक जयवीर बाल्मिकी, विधायक ललित नागर, पूर्व विधायक अनिल ठक्कर और पूर्व विधायक जयपाल सिंह लाली आदि नेताओं ने भी अपने विचार रखे। जहाँ-जहाँ समन्वय समिति की यात्रा पहुंची सथानीय नेताओं और कार्यकर्ताओं ने पूरा उत्साह दिखाया और आने वाले लोक सभा चुनाव में एक जुट होकर कांग्रेस प्रत्याशी को विजयी बनाने का संकल्प लिया ।

Advertisement

इस अवसर पर राव दान सिंह, जितेंद्र कुमार भारद्वाज, सतबीर पहलवान, प्रदीप खटाना, पूर्व विधायक सहीदा खान, सतबीर गुर्जर, धर्मपाल राठी, महेश घोडारोप, मनीष खटाना, महाराज सिंह, रोहताश बेदी, अकबर अली, सचिन राव, हरपाल तंवर, रविंद्र गुप्ता, कुलदीप तंवर, लोकेश खटाना, सुंदर गुर्जर, मंजू तोगड, गजे सिंह कबलाना, सूबेदीन चाहलिया, कमी सरपंच, मुकेश शर्मा, वरदन यादव, अक्षत राव, प्रदीप जैलदार, खजान सिंह आदि मौजूद रहे।

Tags:

Haryana Politics Congress Bhupinder singh hooda Ashok Tanwar https://www.khabarlive.in/news/tag
Advertisement