दिल्ली: धार्मिक स्थलों से 150 मीटर के दायरे में मीट की दुकान पर बैन

दिल्ली: धार्मिक स्थलों से 150 मीटर के दायरे में मीट की दुकान पर बैन
Advertisement

मटन/चिकन/मछली और भैंस के मांस की दुकान मस्जिद से 100 मीटर के भीतर लगाने की इजाजत प्रशासन दे सकता है. बशर्ते कि इसकी अनुमति इमाम या प्रबंधन ने भी दी हो. ये पॉलिसी में कहा गया है.

 

नई दिल्ली: दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) मांस की बिक्री के लिए नए नियम लागू करने पर विचार कर रहा है. इसके मुताबिक, अब धार्मिक स्थलों के नजदीक मीट नहीं मिलेगा. पॉलिसी के मुताबिक, धार्मिक स्थलों और मीट शॉप के बीच की दूरी कम से कम 150 मीटर होनी चाहिए. बीजेपी के नेतृत्व वाली एसडीएमसी की स्टैंडिंग कमेटी ने इसे मंजूरी दी है. सदन से मंजूरी मिलने के बाद इसे लागू किया जाएगा.

Advertisement

नई पॉलिसी में मीट शॉप खोलने के लिए लाइसेंस चार्ज में भी इजाफा किया गया है. अब मीट शॉप के मालिक को लाइसेंस के लिए 5000 की जगह 7000 रुपये देना होगा. नए नियम के तहत, लाइसेंस के लिए स्थानीय पार्षद की तरफ से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (एनओसी) लेना अनिवार्य होगा. दुकान में एक डिस्पले बोर्ड भी लगाना अनिवार्य होगा. इसमें यह बताना होगा कि जो मीट बेच रहे हैं वह हलाल है या फिर झटका.

पॉलिसी में कहा गया है, मटन/चिकन/मछली और भैंस के मांस की दुकान मस्जिद से 100 मीटर के भीतर लगाने की इजाजत प्रशासन दे सकता है. बशर्ते कि इसकी अनुमति इमाम या प्रबंधन ने भी दी हो. एसडीएमसी ने खुले में मांस बेचने पर भी पूरी तरह रोक लगा दी है. साथ ही कहा गया है कि केवल बूचड़खानों से प्राप्त मांस को मीट की दुकानों में बेचा जा सकता है.

Tags:

New Delhi New Delhi news Mutton Shop Mutton Shop Ban Mutton shop new rules
Advertisement