NASA ने जारी की केरल के बाढ़ से पहले और बाद की दो तस्वीरें, बताया बाढ़ का कारण

NASA ने जारी की केरल के बाढ़ से पहले और बाद की दो तस्वीरें, बताया बाढ़ का कारण
Advertisement

NASA ने जारी की केरल की 2 तस्वीर, बताया बाढ़ का कारण

तिरुवनंतपुरम: नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस अधिनियम (नासा) ने भारत के दक्षिण राज्य केरल में आई बाढ़ की दो तस्वीरें ट्विटर पर शेयर की हैं। इनमें से एक तस्वीर बाढ़ से पहले की है और एक बाढ़ के बाद की है। दो तस्वीरों में अंतर करने पर साफ नज़र आ जाता है कि केरल में बाढ़ ने कितना नुकसान किया है। नासा ने जो दो तस्वीरें जारी की हैं उनमें से एक 6 फरवरी की है और एक 22 अगस्त की है।


नासा का कहना है कि केरल में बांध से जो पानी छोड़ा गया है वही वहां आई बाढ़ का कारण है। इसका सही से प्रबंधन नहीं किया गया था। अगर सही से प्रबंधन होता तो ये तबाही नहीं आती और न ही 50 हजार घर बर्बाद होते। नासा के वैज्ञानिक सुजय कुमार ने बताया कि भारी बारिश के बीच बांध से पानी छोड़ना बहुत गलत था। पानी को काफी देर से छोड़ा गया। यहां 20 जुलाई से तेज बारिश शुरू हुई थी जबकि बाढ़ 8 अगस्त से। जून और जुलाई तक हालात उतने खराब नहीं थे।

 

Advertisement

अब तक 322 लोगों की मौत 

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर बताया गया है कि 1,093 शिविरों में कुल अभी भी 3,42,699 लोग रह रहे हैं। बाढ़ की स्थिति पर ताजा सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, आठ अगस्त से अब तक 322 लोगों की जान गई है। सीएम ने कहा कि लोगों ने अपने घरों में लौटना शुरू कर दिया है लेकिन राहत शिविर अभी कुछ और दिन चलेंगे। 

 

Advertisement

Tags:

Localnewsofindia
Advertisement