पैरों में चप्पल, हाफ बाजु शर्ट और ढाबे पर खाने लग जाते थे मनोहर पर्रिकर

पैरों में चप्पल, हाफ बाजु शर्ट और ढाबे पर खाने लग जाते थे मनोहर पर्रिकर
Advertisement

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की सादगी और आखिरी वक्त तक जज्बे के साथ देश सेवा के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा. पर्रिकर पैंक्रियाटिक कैंसर से पीड़ित थे और वह इस बीमारी से फरवरी 2018 से जूझ रहे थे. 

मनोहर पर्रिकर का राजनीतिक जीवन उपलब्धियों से भरा रहा. वो चार बार गोवा के सीएम रहे. 14 मार्च 2017 को पर्रिकर चौथी बार गोवा के मुख्यमंत्री बने थे. आखिरी वक्त तक वो बीमारी से लड़ते हुए भी मुख्यमंत्री बने रहे.

गोवा की राजनीति में मनोहर पर्रिकर की मजबूत पकड़ थी. अपनी सादगी की वजह से वो जनता में बेहद लोकप्रिय थे. कई बार कार्यकर्ताओं की बाइक पर ही बैठकर क्षेत्र में लोगों से मिलने निकल पड़ते थे. 

Advertisement

पर्रिकर के रक्षा मंत्री रहते ही भारत ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक कर पाकिस्तान और आतंकियों को सबक सिखाया था.

चार बार गोवा के मुख्यमंत्री रहे मनोहर पर्रिकर ने कभी भी अपने आपको हाईप्रोफाइल दिखाने की कोशिश नहीं की. एक बार तो किसी कार्यक्रम में पर्रिकर आम आदमी की तरह कतार में भी खड़े हो गए थे.

पर्रिकर को साइकिल चलाना भी बेहद पसंद था. वो खाली वक्त में साइकिल चलाया करते थे. हवाई चप्पल और हाफ शर्ट उनकी पहचान थी. 

Advertisement

मनोहर पर्रिकर आज के दौर के नेताओं से बिल्कुल अलग थे. वो खाने खाने के लिए कभी भी स्कूटर उठाकर सड़क किनारे ढाबे में पहुंच जाते थे, और आम आदमी के साथ बैठकर खाना खाते थे. 

मनोहर पर्रिकर अपने स्वभाव के चलते बच्चों में भी बेहद लोकप्रिय थे. कई बार बच्चे उन्हें घेर लिया करते थे तो वो भी बच्चों को निराश नहीं करते थे. 

 

Tags:

Political news manohar parrikar manohar parrikar death political news
Advertisement