11 अप्रैल को होगी पहले फेज की वोटिंग, 23 को रिजल्ट, आचार संहिता लागू

11 अप्रैल को होगी पहले फेज की वोटिंग, 23 को रिजल्ट, आचार संहिता लागू
Advertisement

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. विज्ञान भवन में चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये ऐलान हुआ. इस बार लोकसभा चुनाव 7 फेज में कराएं जाएँगे. पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल को होगी. 

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि 1950 पर फोन कर और SMS के जरिए वोटिर अपना नाम वोटिंग लिस्ट में चेक कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि ईवीएम पर उम्मीदवारों की तस्वीर होगी. कुल 10 लाख बूथों पर वोट डाले जाएंगे. देशभर में आज से आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी और किसी भी उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.  लाउड स्पीकर के इस्तेमाल पर नजर रखी जाएगी और समय-सीमा के अंदर की उसके इस्तेमाल की इजाजत होगी.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव की तारीखों में फसल की कटाई और परीक्षाओं का भी ध्यान रखा गया है ताकि किसी को दिक्कत न आए. उन्होंने कहा कि चुनाव को लेकर आयकर विभाग से भी चर्चा की गई है. इस बार 84 मिलियन वोटर और बढ़े हैं और कुच 90 करोड़ लोग इस बार वोट डालने जा रहे हैं. 18-19 साल के डेढ़ करोड़ वोट हैं. अरोड़ा ने कहा कि पोलिंग स्टेशन पर पानी, शौचालय और बिजली के इंतेजाम भी किए गए हैं. साथ ही इस चुनाव में भी NOTA का इस्तेमाल होगा और सभी बूथों पर EVM के साथ वीवीपैट लगाए जाएंगे.

Advertisement

Tags:

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा Sunil Arora लोकसभा चुनाव 2019 Loksabha Election 2019 Date
Advertisement