लोकसभा चुनाव: 10 बजे तक प.बंगाल में सबसे ज्यादा मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव: 10 बजे तक प.बंगाल में सबसे ज्यादा मतदान प्रतिशत
Advertisement

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। नागपुर में संघ प्रमुख मोहन भागवत और सरकार्यवाह भैयाजी जोशी ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वे समय से पहले ही मतदान केंद्र पहुंच गए थे। पहले चरण में 18 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की 91 सीटों पर मतदान चल रहा है। कुल 1279 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनका फैसला 14 करोड़ 20 लाख 54 हजार 978 मतदाता करेंगे। इनमें 7 करोड़ 21 लाख पुरुष मतदाता, 6 करोड़ 98 लाख महिला मतदाता हैं। इनके लिए 1.70 लाख मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

पहले चरण में 10 राज्यों की सभी सीटों पर आज मतदान पूरा हो जाएगा। वहीं, आंध्रप्रदेश विधानसभा की सभी 175, अरुणाचल प्रदेश की सभी 60, सिक्किम की सभी 32 और ओडिशा की 147 में से 28 विधानसभा सीटों के लिए भी वोटिंग जारी है।

अपडेट्स

Advertisement

मोहन भागवत ने कहा कि वोट देना हर नागरिक का कर्तव्य है। सभी को वोट देना चाहिए।
उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने हल्द्वानी में पत्नी समेत वोट डाला।
आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने अमरावती में परिवार समेत वोट डाला।
उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल ने देहरादून में वोट डाला।
बागपत के बड़ौत में वोट डालकर आने वाले लोगों पर एनसीसी कैडेट्स ने फूल बरसाए।
वाईएसआर कांग्रेस के प्रमुख जगनमोहन रेड्डी ने कड़प्पा में मतदान किया।

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर के फरसगांव और दंडवन के बीच नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट किया। हालांकि, किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ। एसपी मोहित गर्ग ने इसकी पुष्टि की। नक्सलियों ने मतदान के बहिष्कार का ऐलान किया है। माना जा रहा है कि वोटरों को डराने के लिए नक्सलियों ने इस वारदात को अंजाम दिया।

मुजफ्फरनगर के भाजपा प्रत्याशी संजीव बलियान ने बुर्का पहनकर आ रही महिलाओं का चेहरा नहीं जांचने को लेकर आपत्ति की। उन्होंने फेक वोटिंग की आशंका व्यक्त करते हुए कहा कि अगर इसे ठीक नहीं किया गया तो वह दोबारा वोटिंग की मांग करेंगे।

Advertisement

उत्तरप्रदेश की आठ सीटों पर वोटिंग हो रही है। 9 बजे तक सहारनपुर में 8%, कैराना में 10%, मुजफ्फरनगर में 10%, मेरठ में 10%, बिजनौर में 11%, बागपत में 11%, गाजियाबाद में 12% और गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) में 12% मतदान हो चुका है। 
लक्षद्वीप में 9 बजे तक 9.83% वोटिंग हुई।

आंध्रप्रदेश के अनंतपुर में जन सेना के उम्मीदवार मधुसूदन गुप्ता ने ईवीएम तोड़ दी। पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया।
एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी ने हैदराबाद में वोट डाला। 

9 बजे तक प.बंगाल में 18.12%, मिजोरम में 17.5%, छत्तीसगढ़ में 10.2% और मणिपुर में 15.6% वोटिंग हुई। 
नितिन गडकरी ने नागपुर में पत्नी समेत वोट डाला।

पहले चरण में 91 में से 33 लोकसभा सीटें ऐसी हैं, जहां सीधा मुकाबला भाजपा-कांग्रेस या एनडीए-यूपीए के बीच है। इनमें सबसे ज्यादा 7 सीटें महाराष्ट्र की हैं। पांच-पांच सीटें असम और उत्तराखंड और चार सीटें बिहार की हैं। वहीं, 35 ऐसी सीटों पर भी वोट डाले जाएंगे तीन से चार मुख्य दलों के प्रत्याशी आमने-सामने हैं। इनमें सबसे ज्यादा 25 सीटें आंध्र की हैं। वहां तेदेपा, वाईएसआरसीपी, भाजपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला है। आंध्र में 3 करोड़ 93 लाख वोटर हैं। वहीं, 8 सीटें उत्तर प्रदेश की हैं, जहां भाजपा, कांग्रेस के अलावा सपा-बसपा-रालोद ने अपना संयुक्त उम्मीदवार उतारा है।

Tags:

Political news National news लोकसभा चुनाव Voting in West Bengal
Advertisement