जानिए कमलनाथ की 'यूथ ब्रिगेड' में किसे मिला कौन सा मंत्री पद

जानिए कमलनाथ की 'यूथ ब्रिगेड' में किसे मिला कौन सा मंत्री पद
Advertisement

भोपाल: मध्य प्रदेश में जीत के बाद कांग्रेस ने भले ही 47 साल के ज्योतिरादित्य सिंधिया को मुख्यमंत्री नहीं बनाया हो लेकिन कमलनाथ की सरकार के मंत्रियों में युवा और अगली पीढ़ी के नेताओं की अच्छी-खासी संख्या है। कमलनाथ सरकार के 28 मंत्रियों को मंगलवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है। इन चेहरों में से तकरीबन एक तिहाई सदस्य ऐसे हैं, जिनकी उम्र 40 से 50 के बीच है। यानी इसमें युवा पीढ़ी को तवज्जो देने के साथ-साथ भविष्य की राजनीति को भी ध्यान में रखा गया है। इसके अलावा एक और खास बात यह है कि प्रदेश की सरकार में 15 साल बाद एक मुस्लिम चेहरे आरिफ अकील को जगह मिली है। 

दो बार राज्य के सीएम रहे दिग्विजय सिंह के पुत्र जयवर्धन सिंह को भी मंत्री बनाया गया है। वह कमलनाथ कैबिनेट का सबसे युवा चेहरा हैं। कमलनाथ ने 17 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, तभी से मंत्रिमंडल के गठन की कोशिशें जारी थीं। आपसी सहमति के बाद मंगलवार को मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण हो पाया। नवगठित मंत्रिमंडल में कांग्रेस के गुटीय संतुलन के साथ क्षेत्रीय संतुलन का भी ध्यान रखने की कोशिश की गई है। कार्यक्रम का संचालन मुख्य सचिव बसंत प्रताप सिंह ने किया। इस समारोह में कांग्रेस के कई बड़े नेता मौजूद रहे। 

समर्थक विधायकों को मंत्री बनाने की जोर-आजमाइश 
कमलनाथ सरकार के 28 मंत्रियों का नाम तय करना भी आसान काम नहीं रहा। मंत्रियों के शपथग्रहण से पहले देर रात तक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह, मुख्यमंत्री कमलनाथ और उप मुख्यमंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया में कैबिनेट के गठन को लेकर मंथन चलता रहा। सभी अपने समर्थक विधायकों को मंत्री बनाने की कोशिश में लगे थे। पिछले साल दिसंबर में राहुल गांधी के पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद से ही कांग्रेस में युवाओं को प्राथमिकता देने के कयास लगाए जा रहे थे। 

Advertisement

Tags:

kamalnath cabinet list kamalnath cabinet MP government MP Congress
Advertisement