हरियाणा में JJP और AAP का गठबंधन तय, किसके हिस्‍से में कितनी सीटें ?

हरियाणा में JJP और AAP का गठबंधन तय, किसके हिस्‍से में कितनी सीटें ?
Advertisement

चंडीगढ़।  हरियाणा में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के गठजोड़ की तमाम संभावनाएं खत्म हो गई हैैं। इसके साथ ही राज्‍य में विपक्षी दलों के महागठबंधन की उम्‍मीद भी समाप्‍त हो गई है। अब जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच गठबंधन तय हो गया है। दोनों दलों के बीच जींद उपचुनाव के बाद से गठबंधन की कोशिश चल रही थी, लेकिन अब जाकर सीटों के बंटवारे पर सहमति बनी है।

समझौते के बजिए फिलहाल बनी सहमति के अनुसार, जननायक जनता पार्टी के सात और आम आदमी पार्टी के तीन लोकसभा सीटों पर चुनाव लडऩे के आसार हैैं। दोनों दलों के बीच गठबंधन की आधिकारिक घोषणा 12 अप्रैल को होगी। अगले 24 घंटे में जननायक जनता पार्टी अपने हिस्से की सीटों पर उम्मीदवारों का भी ऐलान कर देगी। जेजेपी सांसद दुष्यंत चौटाला के अनुसार प्रदेश अध्यक्ष सरदार निशान सिंह, राष्ट्रीय प्रधान महासचिव डाॅ. केसी बांगड़ और पूर्व स्पीकर सतबीर कादियान की तीन सदस्यीय कमेटी ने गठबंधन की तमाम बाधाएं खत्म करते हुए अपनी रिपोर्ट पार्टी को दी।

दुष्यंत चौटाला ने चंडीगढ़ में पत्रकारों को बताया कि इस रिपोर्ट को पार्टी संरक्षक अजय सिंह चौटाला के पास भेज दिया गया है। उन्होंने स्पष्ट नहीं किया कि जजपा का गठबंधन आप के साथ ही होने जा रहा है, लेकिन इसके संकेत जरूर दिए हैैं। उन्होंने कहा कि जेजेपी और दूसरे दल के गठबंधन में कांग्र्रेस शामिल नहीं होगी। चौधरी देवीलाल 1971 से कांग्रेस के खिलाफ लड़ाई लड़ते आ रहे हैैं। जेजेपी चौधरी देवीलाल की विचारधारा का दल है। इसलिए हमारा कांग्रेस के साथ किसी भी गठबंधन में शामिल होने का सवाल ही पैदा नहीं होता।

Advertisement

दुष्यंत चौटाला के अनुसार जेजेपी व अन्य दूसरे दल के साथ गठबंधन में कुछ दल और भी शामिल हो सकते हैैं, लेकिन उन्होंने इनके नाम नहीं बताए। उन्होंने कहा, मैैं हिसार लोकसभा सीट से चुनाव लड़ना चाहता हूं, लेकिन पार्टी का जो भी आदेश होगा, वह मेरे लिए मान्य होगा।

राजकुमार सैनी को लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी और मायावती की बहुजन समाज पार्टी में पहले से ही गठबंधन है। समझौते के तहत आठ सीटों पर बसपा और दो पर लोसुपा चुनाव लड़ रही है। गठबंधन अपने 6 उम्मीदवार घोषित भी कर चुका है। राजकुमार सैनी कह चुके हैं कि अगर भूपेंद्र सिंह हुड्डा लोकसभा चुनाव लड़ेंगे तो वह उनके खिलाफ मैदान में उतरेंगे। अन्यथा सैनी भी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे।

Tags:

Haryana news State news Political news AAP JJP Dushyant chautala kejriwal
Advertisement