48 घंटे में पंजाब-हरियाणा और चंडीगढ़ में भारी बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी

48 घंटे में पंजाब-हरियाणा और चंडीगढ़ में भारी बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी
Advertisement

गुरुग्राम: अगले 48 घंटे में फिर से मौसम बदलने की संभावना है। जम्मू-कश्मीर के पास फ्रेश वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है जिसका असर पहाड़ी इलाकों के साथ मैदानों में भी देखने को मिल सकता है। चंडीगढ़ मौसम विभाग के मुताबिक 13 फरवरी की शाम से मौसम में परिवर्तन आना शुरू हो जाएगा। 14 को बारिश की संभावना है। करीब 20 से 30 एमएम बारिश हो सकती है।
इस दौरान एक-दो जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं। मौसम विभाग ने पंजाब व हरियाणा के कुछ इलाकों में ज्यादा ओलावृष्टि होने की भी संभावना जताई है। प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार प्रभावी पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर के पास आ चुका है। इससे मैदानी क्षेत्रों में भी मौसमी सिस्टम विकसित होने लगे हैं। 13 फरवरी की शाम से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में बादल और बढ़ेंगे।

 13 की रात से ही कुछ इलाकों में बारिश शुरू होने की संभावना है। 14 को बारिश की हलचल बढ़ जाएगी। 15 से मौसम में नरमी देखने को मिल सकती है। 16 फरवरी को आसामान साफ होने की संभावना जताई गई है। इस दौरान बादलों के आने से दिन के तापमान में चार से पांच डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा सकती है। 

इससे दोबारा से कोल्ड डे लौटने की संभावना है। कोल्ड डे उस स्थिति को कहते हैं, जब दिन का अधिकतम तापमान 16 डिग्री से कम दर्ज किया जाए। मंगलवार को अधिकतम तापमान 21.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री कम था। न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ जो सामान्य से चार डिग्री अधिक था। अगले तीन दिन अधिकतम तापमान 19 से 20 डिग्री के बीच और न्यूनतम तापमान 12 से 7 डिग्री के बीच रिकार्ड किया जा सकता है।

Advertisement

Tags:

State news Haryana News Weather news Weather forecast ओलावृष्टि भारी बारिश
Advertisement