अरविंद शर्मा की घर वापसी: हरियाणा कांग्रेस में घमासान

अरविंद शर्मा की घर वापसी: हरियाणा कांग्रेस में घमासान
Advertisement

चंडीगढ़। हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा को लेकर कांग्रेस में घमासान मचा हुआ है। छह लोकसभा सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी तय हैं, लेकिन चार सीटों पर बुरी तरह से पेंच फंसा हुआ है। कुलदीप बिश्‍नोई अपने बेटे भव्‍य बिश्‍नोई के लिए अड़ गए हैं। दूसरी तरफ हाल में भाजपा में शामिल हुए अरविंद शर्मा की कांग्रेस में वापसी में अड़चन आ गई है। कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बृहस्पतिवार को होने वाली बैठक में सभी सीटों पर संभावित उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा होगी। आम सहमति बनी तो उसी दिन अन्यथा शुक्रवार को टिकटों का ऐलान हो सकता है।

उनकी कांग्रेस में एंट्री को लेकर पार्टी में दो खेमे बन गए हैं। एक खेमा यह कहते हुए उनकी एंट्री चाहता है कि अरविंद के आने से करनाल और सोनीपत की लोकसभा सीटों पर असर पड़ेगा, जबकि दूसरा खेमा उनकी राजनीतिक निष्ठा पर सवाल उठाते हुए एंट्री का विरोध कर रहा है। संभावित विरोध को देखते हुए अरविंद शर्मा रोहतक में भाजपा का टिकट पाने की कोशिश में भी जुटे हुए हैं, जबकि उन्होंने कांग्रेस में अपनी एंट्री के प्रयास भी एकाएक बढ़ा दिए हैं।

हिसार में कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई के टिकट को लेकर फंसा पेंच अब निकलता नजर आ रहा है। कुछ कांग्रेस नेताओं ने इसमें अड़चन पैदा करने की कोशिश की, लेकिन  कुलदीप बिश्नोई कांग्रेस प्रभारी गुलाम नबी आजाद और राष्ट्रीय महासचिव को इसके लिए मनाने में कामयाब हो गए हैं। कांग्रेस के कुछ बड़े नेता चाहते हैैं कि गैर जाट कुलदीप बिश्नोई के खुद लड़ने से पार्टी को ज्यादा फायदा होगा, लेकिन कुलदीप बेटे भव्य के लिए अड़े हुए हैं।

Advertisement

कांग्रेस में अंबाला से कुमारी सैलजा, कुरुक्षेत्र से नवीन जिंदल, सिरसा से डाॅ. अशोक तंवर, रोहतक से दीपेंद्र सिंह हुड्डा और भिवानी-महेंद्रगढ़ में श्रुति चौधरी के टिकट तय हैं। इन नामों की औपचारिक घोषणा बाकी है। सोनीपत में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के चुनाव लड़ाने का दावा किया जा रहा है। हुड्डा के खुद चुनाव लड़ने की संभावना कम है। यहां कुलदीप शर्मा, जगबीर मलिक, देवराज दीवान, शादीलाल बत्रा और अनिल ठक्कर के नाम चर्चा में हैं।

इसके बावजूद भूपेंद्र हुड्डा यदि सोनीपत में चुनाव लड़ते हैं तो करनाल में कुलदीप शर्मा, मराठा वीरेंद्र वर्मा, मनोज वधवा और युवक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन कुंडू टिकट के प्रबल दावेदारों में शामिल हैैं। करनाल में कुलदीप के बेटे चाणक्य शर्मा, पूर्व विधायक सुमिता सिंह, पानीपत के पंजाबी नेता बुल्ले शाह और तरुण भंडारी भी टिकट चाह रहे हैैं। फरीदाबाद में अवतार सिंह भड़ाना, करण सिंह दलाल, ललित नागर और महेंद्र प्रताप सिंह तथा गुरुग्राम में कैप्टन अजय यादव, राव दान सिंह और आफताब अहमद टिकट के दावेदारों में शामिल हैं।

'' बृहस्पतिवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक है। इसमें हरियाणा की ओर से प्रदेश अध्यक्ष के नाते मैैं, प्रभारी गुलाम नबी आजाद तथा विधायक दल की नेता किरण चौधरी शामिल होंगे। पैनल तैयार हैैं। सभी पर बैठक में चर्चा होगी। उसके बाद या तो उसी दिन अथवा अगले दिन प्रत्याशियों की घोषणा कर दी जाएगी।

Advertisement

Tags:

Haryana news State news Political news हरियाणा अरविंद शर्मा
Advertisement