गुडगाँव के हर्ष व रिषभ ने किया चैम्पियनशिप पर कब्ज़ा

गुडगाँव के हर्ष व रिषभ ने किया चैम्पियनशिप पर कब्ज़ा
Advertisement

गुरुग्राम, 28 मार्च। गत् 24 मार्च से 27 मार्च तक बांग्लादेश के ढाका में आयोजित की गई साऊथ एशियन चैंपियनशिप (अंडर-17 वर्ष) में गुरुग्राम के हर्ष पराशर ने जहां एक ओर गोल्ड मेडल अपने नाम किया वहीं दूसरी ओर रिषभ यादव ने टीम कैटेगरी में सिल्वर मेडल हासिल कर प्रदेश व जिला का नाम रोशन किया है। 

गुरुग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने मेडल जीतकर आज स्वदेश लौटे गुरुग्राम के इन तीरंदाजों को बधाई दी और कहा कि हर्ष और रिषभ ने विश्व में गुरुग्राम जिला का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि अपनी मेहनत के बल पर इन बच्चों ने खेल के क्षेत्र में इतिहास रचा है तथा अन्य बच्चों को भी इनसे प्रेरणा लेनी चाहिए। श्री सिंह ने कहा कि खेलों में भी स्वर्णिम भविष्य है और तीरंदाजी में गुरुग्राम सहित हरियाणा प्रदेश के खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। 

भारतीय तीरंदाजी टीम के साथ गए अंतर्राष्ट्रीय कोच कपिल कौशिक ने बताया कि इस चैंपियनशिप में हरियाणा के 6 तीरंदाजों ने टीम कैटेगरी  और इंडीविजुअल कैटेगरी में भाग लेते हुए 6 मेडल प्रदेश की झोली में डालकर प्रदेश का गौरव बढ़ाया है। गुरुग्राम पहुंचे आज इन तीरंदाजों का लोगों ने इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचकर भव्य स्वागत किया। इन तीरंदाजों के सम्मान में आज सैक्टर-46 स्थित पावर ग्रिड में भव्य समारोह का आयोजन किया गया। 

Advertisement

गुरुग्राम के हर्ष पराशर व रिषभ यादव सैक्टर-45 स्थित द्रोणाचार्य आरचरी अकेडमी में कोच कपिल कौशिक की देखरेख में टे्रनिंग ले रहे हंै। इस अवसर पर कोच कपिल ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि उनका हमेशा से ही यही प्रयास था कि वे भारत का नाम पूरे विश्व में ऊंचा करें और आज उनका यह सपना पूरा हो गया है। उन्होंने कहा कि वे आगे भी इस दिशा में निरंतर प्रयासरत रहेंगे और भविष्य में खिलाडिय़ों को इस खेल के लिए और अभ्यास करवाते रहेंगे। उन्होंने बताया कि भारतीय तीरंदाजी टीम के कुछ खिलाड़ी आज स्वदेश लौटें है क्योंकि उनकी वीरवार को परीक्षा है। बाकि खिलाड़ी वीरवार को स्वदेश लौटेंगे। 

हरियाणा के जिन 6 तीरंदाजों को 9 मेडल प्राप्त हुए हैं उनमें गुरुग्राम जिला के हर्ष पराशर को कंपाऊंड मैन इंडीवीजुअल कैटेगरी में गोल्ड मेडल, रिषभ यादव टीम कैटेगरी में सिल्वर मेडल, हिसार के आकाश व कीर्ति को रिकर्व इंडीविजुअल कैटेगरी में ब्रांज मेडल, हिसार की ही हिमानी को महिला रिकर्व इंडीविजुअल कैटेगरी में गोल्ड मेडल तथा मंयक को कंपाऊंड टीम कैटेगरी में सिल्वर मेडल प्राप्त हुआ है। भारतीय टीम को इस स्पर्धा में कुल प्राप्त हुए 19 मेडल में से 9 मेडल हरियाणा के तीरंदाजों ने जीते हैं। हरियाणा के तीरंदाजों ने 3 स्वर्ण, 4 रजत तथा 2 कांस्य पदक हासिल किए हैं। भारतीय टीम को 10 स्वर्ण, 7 रजत तथा 2 कांस्य पदक प्राप्त हुए हैं। 

Advertisement

Tags:

harsparashar khabarlive gurgaontoday
Advertisement