Google+ पर है आपका अकाउंट तो आज ही करें डिलीट

Google+ पर है आपका अकाउंट तो आज ही करें डिलीट
Advertisement

नई दिल्ली: गूगल की सोशल नेटवर्किंग सर्विस Google+ अगले महीने पूरी तरह बंद होने जा रही है। कंपनी इसपर मौजूद सभी यूजर्स का डेटा 2 अप्रैल से डिलीट करना शुरू करेगी। गूगल ने अपनी इस सर्विस को पूरी तरह बंद करने की घोषणा पिछले साल ही कर दी थी। 2019 में फरवरी से ही कंपनी ने Google+ के कई फीचर्स ऑफलाइन करना शुरू कर दिए हैं। कंपनी अब अपने यूजर्स का डेटा डिलीट करने की शुरुआत करने जा रही है, ऐसे में इंटरनेट आर्काइव और आर्काइव टीम ने अनाउंस किया है कि वे Google+ पर मौजूद सभी पब्लिक पोस्ट्स को सेव करने का काम करेंगे।

पब्लिक पोस्ट्स को आर्काइव करने का काम शुरू
द इंटरनेट आर्काइव और आर्काइव टीम ने एक रेडिट पोस्ट में इसकी जानकारी दी कि दोनों ही गूगल प्लस के पब्लिक पोस्ट्स को आर्काइव करने का काम शुरू कर चुकी हैं। साइट्स ने कहा है कि जो यूजर्स नहीं चाहते कि उनका डेटा आर्काइव में सेव किया जाए, वे अपने पोस्ट्स और अकाउंट डिलीट कर सकते हैं। हालांकि गूगल प्लस का सारा कॉन्टेंट आर्काइव में सेव किया जाएगा ऐसा नहीं है। साइट्स ने बताया है कि हर तरह का प्राइवेट पोस्ट या डिलीट किया गया कॉन्टेंट सेव नहीं किया जाएगा।

लो रेजॉलूशन में सेव होंगे पब्लिक फोटो और विडियो
साथ ही 500 कॉमेंट्स से ज्यादा वाले थ्रेड्स को भी आर्काइव में शामिल नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही पब्लिक फोटोज और विडियोज को भी लो रेजॉल्यूशन में सेव किया जाएगा। दोनों ही इंटरनेट आर्काइव साइट्स ने कहा कि उनका गूगल प्लस डेटा आर्काइव करने का कोई प्लान नहीं था, जब तक कंपनी ने गूगल प्लस को बंद करने का निर्णय नहीं लिया। जो लोग इन साइट्स की गूगल प्लस का डेटा आर्काइव करने में मदद करना चाहते हैं, वे भी वॉलेंटियर कर सकते हैं। बता दें, एक बड़ा सिक्यॉरिटी इश्यू सामने आने के बाद गूगल को बंद करने का अनाउंसमेंट किया गया था।
गूगल का कहना था कि गूगल प्लस को बंद करने की वजह इसे यूजर्स की ओर से मिल रही प्रतिक्रिया रही। कंपनी का कहना है कि सोशल प्लैटफॉर्म पर यूजर्स का इंगेजमेंट तेजी से घटता जा रहा था और इसपर ज्यादातर यूज सेशन पांच सेकंड्स तक सिमट गए थे। पिछले महीने कंपनी ने नए यूजर्स के इसपर साइनअप करने और गूगल प्लस पर नया पेज या कम्युनिटी बनाने का फीचर हटा लिया है। कंपनी का कहना है कि साइट का डेटा 2 अप्रैल,2019 से शुरू करके धीरे-धीरे कई स्टेप्स में डिलीट किया जाएगा।

Advertisement

ऐसे डिलीट करें अपना Google+ अकाउंट
Google+ अकाउंट को डिलीट करने की प्रक्रिया बेहद आसान है। plus.google.com/downgrade पर अपने जीमेल अकाउंट की ID और पासवर्ड डालकर ओपन करें। Google सर्विसेज को डिलीट करने का विकल्प आपके सामने होगा। Google+ के सामने दिए गए डिलीट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। इतना करते ही एक विंडो खुलेगी, जिसमें लिखा होगा कि आपने Google+ प्रोफाइल को डिलीट करना चुना है। इसमें आपके Google+ अकाउंट के पूरे डीटेल्स होंगे। इसमें बताया जाएगा कि आपका पब्लिक Google+ प्रोफाइल डिलीट कर दिया जाएगा। स्क्रॉल करते हुए विंडो में बिलकुल नीचे तक जाएं। सबसे नीचे दिए गए कॉलम पर टिक करें और Delete Google+ पर क्लिक कर दें। इतना करते ही आपका Google+ अकाउंट डिलीट हो जाएगा और इस मेसेज आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।

Tags:

Tech News Google+ Google+ closed Delete your Google+ account How to delete Google+ account
Advertisement