पहली कैबिनेट मीटिंग में फैसला: छोटे कारोबारियों को मिलेगी 3000 रुपए मासिक पेंशन

पहली कैबिनेट मीटिंग में फैसला: छोटे कारोबारियों को मिलेगी 3000 रुपए मासिक पेंशन
Advertisement

नई दिल्ली। मोदी सरकार की पहली बैठक में छोटे कारोबारियों के हक में बड़ा फैसला किया गया है। केंद्रीय कैबिनेट ने छोटे कारोबारियों के लिए नई सामाजिक सुरक्षा योजना शुरू करने को मंजूरी दी है जिसके तहत 60 वर्ष की उम्र के बाद छोटे कारोबारी कम से कम 3,000 रुपए मासिक पेंशन के हकदार होंगे।

इस योजना का लाभ छोटे दुकानदार, रिटेल कारोबारी और अपना छोटा-मोटा कारोबार चलाने वाले लोग उठा सकेंगे। वह सभी कारोबारी जिनका जीएसटी के तहत सालाना टर्नओवर 1.5 करोड़ रुपए से कम है, इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। 60 वर्ष की उम्र पार होने के बाद कारोबारी या उसका परिवार कम से कम 3000 रुपए मासिक पेंशन का हकदार होगा।

योजना का लाभ उठाने के लिए 18-40 वर्ष आयुवर्ग के कारोबारियों को इस योजना में खुद को पंजीकृत कराना होगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए कारोबारी को अपनी तरफ से कुछ अंशदान जमा कराना होगा, और सरकार भी अपनी तरफ से उतना ही अंशदान कारोबारी के खाते में जमा कराएगी, कारोबारी को इसके लिए देशभर में फैले 3.25 लाख कॉमन सर्विस केंद्रों के जरिए खुद को पंजीकृत कराना होगा। इस योजना के तहत देशभर से करीब 3 करोड़ छोटे कारोबारियों को पंजीकृत किया जाएगा।

Advertisement

Tags:

National news PM Modi Modi Cabinet Modi Cabinet first meeting Pension for micro Enterprises
Advertisement