दिल्ली-NCR में हवा की गुणवत्ता खराब, प्रदूषण के खिलाफ इमरजेंसी प्लान लागू

दिल्ली-NCR में हवा की गुणवत्ता खराब, प्रदूषण के खिलाफ इमरजेंसी प्लान लागू
Advertisement

प्रदूषण के खिलाफ दिल्ली में इमरजेंसी प्लान, CPCB की 41 टीमें NCR में तैनात

दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में है, अधिकारियों का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों में यह बहुत खराब श्रेणी में जा सकती है. जिसको देखते हुए इमरजेंसी एक्शन प्लान लागू किया जा रहा है.

 

Advertisement

राजधानी दिल्ली में हवा के प्रदूषण से निपटने के लिए इमरजेंसी एक्शन प्लान लागू किया जा रहा है. सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) ने कहा कि हवा के प्रदूषण को रोकने के लिए सोमवार से इमरजेंसी प्लान लागू किया जाएगा.

 

बता दें कि हवा की गुणवत्ता बेहद खराब होने का संकेत मिलने के बीच कई कदम उठाए जाने की योजना है. आपात योजना यानी ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (GRAP) के तहत शहर में वायु गुणवत्ता के आधार पर सख्त कदम उठाए जाएंगे.

Advertisement

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एअर क्वालिटी खराब होने पर कचरा फेंकने वाले स्थानों पर कचरा जलाना रोक दिया जाएगा. ईंट, भट्ठी और उद्योगों में प्रदूषण नियंत्रण के सभी नियमनों को लागू किया जाएगा. हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' होने पर डीजल से चलने वाली जेनरेटर मशीनों का इस्तेमाल रोक दिया जाएगा. इसके साथ ही ऐसी सड़कों की पहचान करके जहां ज्यादा धूल उड़ती है उन पर पानी का छिड़काव भी किया जाएगा.

 

इसके अलावा अगर हवा की गुणवत्ता 'बहुत बहुत खराब से आपात' श्रेणी में होती है तो कुछ और अतिरिक्त कदम उठाए जाएंगे. दिल्ली में ट्रकों (आवाश्यक सामानों को ढोने वाले ट्रकों को छोड़कर) का प्रवेश रोका जाएगा. सोमवार से हवा की गुणवत्ता के आधार पर ही विभिन्न कदम उठाए जाएंगे.

 

CPCB की 41 टीमें तैनात

 

फिलहाल, हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में है लेकिन अधिकारियों का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों में यह बहुत खराब श्रेणी में जा सकती है. प्रदूषण रोकने के नियमों पर नजर रखने के लिए दिल्ली-एनसीआर में 41 टीमों को भी तैनात किया गया है.

 

इमरजेंसी एक्शन प्लान के तहत दिल्ली-एनसीआर में हवा बेहद दूषित होने पर अन्य मौसम संबंधी चेतावनियों की तरह वायु प्रदूषण की आपात स्थिति की चेतावनी जारी की जाएगी

Tags:

Emergency Plan in Delhi against pollution,#41 teams of CPCB posted in NCR
Advertisement