उत्तराखंड के इस स्कूल के तीन छात्र, आज देश के 3 राज्यों में CM हैं

उत्तराखंड के इस स्कूल के तीन छात्र, आज देश के 3 राज्यों में CM हैं
Advertisement

नई दिल्ली: कई बार कुछ ऐसे इत्तेफाक होते हैं, जिन पर लोगों को आश्चर्य भी होता है और उसके बारे में जानने के लिए वे उत्सुक भी रहते हैं. हम इस लेख में आपको एक ऐसी ही उत्सुकता भरेअसल इत्तेफाक से रूबरू कराने जा रहे हैं. 

कमलनाथ 

कमलनाथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते ही मौजूदा वक्त में इस पद पर रहने वाले 'दून स्कूल' के तीसरे स्टूडेंट बन गए हैं. उनके समकालीन नवीन पटनायक ओडिशा और कप्तान अमरिंदर सिंह पंजाब के सीएम हैं. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून स्थित दून स्कूल को देश ही नहीं बल्कि दुनिया का प्रतिष्ठित स्कूल माना जाता है. यह पहली बार है कि जब यहां से पढ़ने वाले तीन स्टूडेंट एक साथ मुख्यमंत्री पद पर काबिज हैं. 1964 बैच स्टूडेंट के कमलनाथ को मध्य प्रदेश का मुखिया बनाया गया जबकि उनके साथ ही कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया का इस पद के लिए नाम चल रहा था. खास बात यह है कि सिंधिया भी इसी स्कूल के पूर्व छात्र रह चुके हैं.  
वहीं, कमलनाथ के नाम पर मुहर लगाने वाले कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी दून स्कूल से अपनी शुरुआती पढ़ाई कर चुके हैं. 1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद उन्हें वापस बुला लिया गया और फिर घर से ही अपनी पढ़ाई पूरी की. दून स्कूल में पढ़ाई करने के बाद साल 1989 में राहुल ने दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज में एडमिशन लिया था.

Advertisement

नवीन पटनायक
बीजू जनता दल के नेता नवीन पटनायक भी कमलनाथ से एक साल सीनियर रह चुके हैं. दून स्कूल में नवीन पटनायक 1963 बैच के स्टूडेंट थे. 18 साल से सीएम के पद पर काबिज नवीन अब राज्य में 14वें मुख्यमंत्री बने हुए हैं. उनके पिता बीजू पटनायक भी दो बार ओडिशा के मुख्यमंत्री रह चुके हैं.

कैप्टन अमरिंदर सिंह
महाराजा यादविंदर सिंह के बेटे कैप्टन अमरिंदर सिंह जो कि पंजाब के मौजूदा मुख्यमंत्री हैं, ने भी देहरादून के वेल्हम बॉयज स्कूल और दून स्कूल से पढ़ाई की. अमरिंदर दून स्कूल के टाटा हाउस हॉस्टल में रहते थे, जहां पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर भी रह चुके थे. बता दें कि कांग्रेस नेता मणिशंकर समेत आरपीएन सिंह और जतिन प्रसाद भी दून के एल्युमनाई रह चुके हैं. नेताओं के अलावा इस प्रतिष्ठित स्कूल ने कई पत्रकार, ब्यूक्रेट्स, डिप्लोमेट्स, सिविल सर्वेंट्स, राइटर्स समेत दूसरे पेशेवर देश-दुनिया को दिए हैं.

Tags:

कैप्टन अमरिंदर सिंह Captain amrinder singh Kamalnath naveen pattnayak कमलनाथ
Advertisement