छत्तीसगढ़: आज से जमा हो सकेंगे नामांकन पत्र, पहले चरण के चुनाव के लिए जारी हुई अधिसूचना

छत्तीसगढ़: आज से जमा हो सकेंगे नामांकन पत्र, पहले चरण के चुनाव के लिए जारी हुई अधिसूचना
Advertisement

 

 

24 अक्टूबर को होगी नामांकन पत्रों की जांच, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में होना है चुनाव

12 नवंबर को बस्तर संभाग की 12 अौर राजनांदगांव की 6 सीटों के लिए होगा मतदान

Advertisement

 

रायपुर. छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए मंगलवार को अधिसूचना जारी कर दी गई है। आयोग की ओर से अधिसूचना का प्रकाशन कर दिया गया है। इसके साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है, जो कि 23 अक्टूबर तक चलेगी। प्रदेश में दो चरणों में चुनाव होने हैं। पहले चरण में 12 नवंबर को बस्तर संभाग की 12 और राजनांदगांव की 6 सीटों के लिए मतदान होगा। 

 

Advertisement

 

फैक्ट फाइल (क्षेत्र की राजनीतिक स्थिति)
स्थान  बस्तर संभाग सभी सात जिले व राजनांदगांव जिला

कुल सीट 

18

नामांकन 

16 से 23 अक्टूबर

मतदान

12 नवंबर

समाज

आदिवासी बहुल क्षेत्र

आबादी 

करीब 52 लाख

मतदाता 

करीब 31.79 लाख

भाजपा 

06 सीट

कांग्रेस 

12 सीट

प्रमुख दल

भाजपा, कांग्रेस और जोगी कांग्रेस-बसपा-सीपीआइ गठबंधन

उल्लेखनीय

राजनांदगांव से मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और जकांछ प्रमुख अजीत जोगी लड़ेंगे चुनाव।

 

फैक्ट फाइल (क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति)
भूगोल राज्य का दक्षिणी व पश्चिमी भूभाग। महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना व ओडिशा से सटी हैं सीमाएं। घनघोर जंगलों, पहाड़ों, घाटियों और कई किमी तक कोई आबादी नहीं। 
वर्तमान बस्तर संभाग में घोर नक्सल प्रभावित जिले पड़ते हैं। इनमें सुकमा, दंतेवाड़ा, नारायणपुर, बीजापुर, कांकेर, कोंडागांव, शामिल हैं। राजनांदगांव भी आंशिक प्रभावित।
खासियत शक्तिपीठ दंतेश्वरी मां का मंदिर, एशिया का सबसे बड़ा जलप्रपात चित्रकोट, दुनिया की दूसरी सबसे गहरी गुफा कुटुमसर जहां मिलती हैं अंधी मछलियां, रहस्यमय अबूझमाड़ का 4400 वर्ग किमी में फैला घनघोर जंगल। यहां पर सरकार का भी प्रवेश नहीं हो सका है, जिसके चलते राजस्व सर्वे भी नहीं हुआ। 

 

10 सीटों पर मतदान सुबह 7 बजे से 3 बजे तक 

  1. आयोग की अोर से चुनाव का शंखनाद हो गया है, लेकिन राजनीतिक दल अब भी प्रत्याशी चयन में उलझे हैं। पहले चरण की 18 सीटों के लिए 24 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी, 26 अक्टूबर तक प्रत्याशी नाम वापस ले सकेंगे। सुरक्षा के मद्देनजर 18 में से 10 सीटों पर सुबह 7 से दोपहर 3 तक और 8 सीटों पर सुबह 8 से शाम 5 बजे तक मतदान कराने का निर्णय आयोग ने लिया है। 

     

  2. अधिसूचना के अनुसार सुबह 7 से 3 बजे मतदान विधानसभा बीजापुर, कोंटा, दंतेवाड़ा, नारायणपुर, कांकेर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कोण्डागांव, केशकाल, मोहलामानपुर में होगा। ये क्षेत्र छत्तीसगढ़ के सर्वाधिक नक्सल प्रभावित क्षेत्र माने जाते हैं। 

     

  3. इसके अलावा सुबह 8 से शाम 5 बजे तक मतदान वाले विधानसभा क्षेत्र राजनांदगांव, डोंगरगढ़, डोंगरगांव, खुज्जी, खैरागढ़, बस्तर, चित्रकोट, जगदलपुर हैं। पहले चरण में कुल 4336 मतदान केंद्रों पर 31.79 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

     

  4. पांच चुनावी राज्यों में छत्तीसगढ़ सबसे पहले

    छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। इनमें छत्तीसगढ़ ही एकमात्र राज्य हैं, जहां दो चरणों में मतदान होगा। चुनाव आयोग ने नक्सल हिंसा को देखते हुए यह फैसला किया है।

Tags:

Chhattisgarh Election: Notification issued for election of first phase
Advertisement