भारत से नेपाल आने-जाने का नियम बदला, अब इस तरह से मिलेगा प्रवेश

भारत से नेपाल आने-जाने का नियम बदला, अब इस तरह से मिलेगा प्रवेश
Advertisement

भारत से नेपाल आने-जाने का नियम बदला, अब इस तरह से मिलेगा प्रवेश

भारत-नेपाल की सोनौली सीमा पर आए दिन लगता है वाहनों का भारी जाम, दोनों देशों के अधिकारियों ने बैठक कर निकाला समस्‍या का समाधान।

 

Advertisement

गोरखपुर: सोनौली सीमा से भारतीय क्षेत्र में लगी वाहनों की लंबी कतार व जाम को देखते हुए भारत व नेपाल के अधिकारियों की संयुक्त बैठक भैरहवा के कस्टम कार्यालय में हुई। बैठक में निर्णय लिया गया कि सीमा से अब एक दिन के अंतराल पर सुबह छह बजे से रात 12 बजे तक ही मालवाहक वाहनों का कस्टम पास होगा और वह इस दौरान ही आ जा सकेंगे।

 

पहले यह था नियम

Advertisement

पहले यह समयावधि सुबह आठ बजे से रात 10 तक थी जिसे एक दिन के अंतराल पर बढ़ा दिया गया है। निजी वाहनों के आने जाने का समय पूर्ववत है। बैठक में भारतीय कस्टम के अधिकारियों ने इस बात पर बल दिया कि सीमा पर कस्टम प्रक्रिया की समयावधि बढ़ाई जाए। जिस पर दोनों देशों के अधिकारियों के बीच एक दिन अंतराल के बाद सुबह छह बजे से रात 12 बजे तक सोनौली गेट से मालवाहक वाहनों का प्रवेश दिलाने पर सहमति बनी। इस निर्णय से सोनौली सीमा पर जाम की समस्या से निजात मिलने की उम्मीद जगी है।

 

बैठक में शामिल थे दोनों देश के अधिकारी

इस अवसर पर महराजगंज के एडीएम इंद्रभूषण वर्मा, एएसपी आशुतोष शुक्ला, कस्टम अधीक्षक अनिल सिंह, योगेश शर्मा, सीओ धर्मेंद्र कुमार यादव, इंस्पेक्टर सोनौली आनंद कुमार गुप्ता, चौकी प्रभारी सतीश सिंह व नेपाल से रुपंदेही जिला के सीडीओ ओमबहादुर राना, एसपी हृदेय थापा, सशस्त्र पुलिस बल के एसपी सुदर्शन प्रसाद सिलवाल, कस्टम चीफ भैरहवा भूपाल राज शाक्य व बेलहियां इंस्पेक्टर बीर बहादुर थापा आदि मौजूद रहे। 

 

Tags:

Changes the rule of visiting India from Nepal now it will be available in such a way.
Advertisement