इनेलो की हालत देख बसपा ने गठबंधन तोड़ा, सैनी से रिश्ता जोड़ा

इनेलो की हालत देख बसपा ने गठबंधन तोड़ा, सैनी से रिश्ता जोड़ा
Advertisement

चंडीगढ़। जींद उपचुनाव ने हरियाणा की राजनीति में कई नए समीकरण बना डाले। इनेलो के दावों के विपरीत शनिवार को बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने उसके साथ अपना गठबंधन तोड़ने का ऐलान कर दिया। बसपा ने भाजपा के बागी सांसद राजकुमार सैनी की लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी से गठजोड़ करने का ऐलान किया। इससे इनेलो को तगड़ा झटका लगा है।इससे पहले बसपा के दुष्‍यंत चौटाला की पार्टी जननायक जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी के साथ मिलकर महागठबंधन बनने की चर्चाएं चल रही थीं।

बसपा और लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी ने शनिवार को यहां हरियाणा में आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों में गठबंधन का ऐलान किया। दाे दलों ने हरियाणा से लोकसभा की सभी 10 सीटों और विधानसभा की सभी 90 सीटों पर मिलकर चुनाव लड़ने की घोषणा की। दाेनों दलों ने इसके लिए सीटों का भी बंटवारा कर लिया है।

बहुजन समाज पार्टी लोकसभा चुनावों में आठ सीटों और लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी दो सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इसी तरह विधानसभा की 90 सीटों में से 35 पर बसपा और 55 पर लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी चुनाव लड़ेगी। इससे पहले बसपा का इनेलो से गठबंधन था, लेकिन जींद उपचुनाव के बाद इसके टूटने की चर्चाएं चलने लगीं। नया गठबंधन 17 फरवरी को पानीपत में संयुक्‍त रैली करेगा।

Advertisement

बताया जाता है कि बसपा सुप्रीमो ने गठबंधन जारी रखने के लिए इनेलो के सामने ऐसी शर्त रख दी जिसे मानना वर्तमान हालत में उसके संभव नहीं था। मायावती ने कहा था कि इनेलो औरर उससे टूट कर बनी जेजेपी फिर से एकजुट हो जाए तभी गठबंधन जारी रखा जा सकता है।

हरियाणा की राजनीति में बने इस नए समीकरण को लेकर चर्चाएं कई दिनों से चल रही थीं। बसपा के प्रांतीय प्रभारी मेघराज, प्रदेश अध्यक्ष प्रकाश भारती और लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी के अध्यक्ष राजकुमार सैनी संयुक्त रूप से आज गठबंधन का ऐलान किया। इस गठबंधन से प्रदेश में दलित और पिछड़ा वर्ग के नए समीकरण बनने की संभावना है। दोनों पार्टियों के नेताओं ने शनिवार को चंडीगढ़ प्रेस क्लब में संयुक्त रूप से प्रेस कांफ्रेंस की।

इससे पहले सांसद राजकुमार सैनी की बसपा नेताओं के साथ बातचीत चल रही थी। उनकी बातचीत देर रात तक चलीं और गठबंधन के स्‍वरूप व सीटों के बंटवारे को लेकर सहमति बन गई। इसके बाद दोनों दलों के नेताओं ने  शनिवार की प्रेस कांफ्रेंस में गठबंधन का ऐलान कर दिया।

Advertisement

Tags:

State news Haryana News LSP BSP haryana Mayawati Rajkumar saini rajkumar saini party BSP Alliance in haryana
Advertisement