सदर बाजार की समस्याएं तुरंत हों हल : राजन गोयल

Advertisement

04 मार्च । गुडग़ांव एनसीआर का प्रमुख शहर गुडग़ांव का सदर बाजार विभिन्न समस्याओं से जूझ रहा है। इन समस्याओं को लेकर सदर बाजार के व्यापारी व ग्राहक परेशान हैं, मगर जिला प्रशासन नगर निगम तथा पुलिस विभाग कोई ठोस कदम नहीं उठाता।

सदर बाजार के प्रमुख समाजसेवी एवं श्रीराम ज्वैलर्स के डायरेक्टर राजन ने गोयल ने बताया कि बाजार और साथ लगती आधा दर्जन मार्केटों में आने वाले लोगों से कचरा व गंदगी फैलती रहती है।

बाजार में कूड़ादान नहीं होने व दो बार झाड़ू नहीं लगने से जगह-जगह दिखने वाले कूड़े के ढेर शहर को कलंकित करते हैं। उन्होंने बताया कि तीन-चार मास से नगर निगम द्वारा अतिक्रमण दस्ते पर ब्रेक लगा देने के कारण रेहड़ी-पटरी वालों व कुछ दुकानदारों ने इतने अवैध कब्जे कर लिए हैं कि मार्केट सडक़ों पर पैदल निकलने में भी काफी दिक्कत आ रही है।

Advertisement

स्ट्रीट लाइटों की भारी कमी से दर्जनों प्रमुख चौराहों पर अंधेरा पसरा रहता है। बहुत से व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठानों पर निजी स्ट्रीट लाईट लगाकर दूसरों को भी रोशनी दे रहे हैं।
पुलिस बूथ के बारे में शहर के सुप्रसिद्ध व्यवसायी गोयल ने पुलिस कमीश्नर से मांग की कि हजारों दुकानदारों को सुरक्षा प्रदान करने व आपराधिक तत्वों को पकडऩे के लिए सदर बाजार में पुलिस बूथ स्थापित किया जाए। पुलिस बूथ किसी भी हादसे को रोकने में बड़ा मददगार हो सकता है। पार्किंग व्यवस्था पर रोष प्रकट करते हुए उन्होंने कहा कि सदर बाजार ही नहीं, अपितु पूरा शहार व प्रतिदिन आने वाले लाखों वाहन संचालक इस अव्यवस्था से तंग आ चुके हैं। पूर्व कमीश्नर डॉ. प्रवीण कुमार ने मल्टीपर्पस पार्किंग व्यवस्था की योजना बनाई थी, जिसे उनके जाने के बाद अब ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है।

नगर निगम व ट्रैफिक पुलिस की उदासीनता से ही पार्किंग व्यवस्था लागू नहीं होने से बाजार के दुकानदारों की बिक्री भी प्रभावित हो रही है। बाजार की अपेक्षा इन हजारों ग्राहकों ने अतिक्रमण व पार्किंग से दु:खी होकर अब डीएलएफ के बड़े प्रतिष्ठानों और मॉल्स में खरीददारी शुरू कर रखी है।

समाजसेवी राजन गोयल ने स्थानीय विधायक उमेश अग्रवाल और हरियाणा लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह से अपील की है कि वे अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर नगर-निगम पुलिस विभाग व जिला प्रशासन से सदर बाजार तथा हजारों व्यापारियों की इन समस्यााओं का यथासंभव समाधान कराएं। रोटरी क्लब गुडग़ांव के प्रेजीडेंट डॉ. मनदीप गोयल ने कहा कि जब दुकानदार करोड़ों रुपए का टैक्स सरकार को अदा करते हैं तो बाजार की दिक्कतों को हल क्यों नहीं किया जाता है।

Advertisement

Tags:

सदर बाजार राजन गोयल श्रीराम ज्वैलर्स गुडग़ांव एनसीआर नगर निगम सुप्रसिद्ध व्यवसायी गोयल
Advertisement