वेस्टइंडीज दौरे पर इन 6 खिलाड़ियों पर रहेगी सबकी नज़र

वेस्टइंडीज दौरे पर इन 6 खिलाड़ियों पर रहेगी सबकी नज़र
Advertisement

खेल डेस्क। टीम इंडिया वेस्टइंडीज दौरे के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में तैयारियों में जुटी है। काफी टाइम से भारत सिर्फ टी-20 क्रिकेट खेल रहा है। सफेद जर्सी में खेलने का मौका टीम को काफी टाइम के बाद मिलेगा। वैसे भी वेस्टइंडीज की कंडीशंस खेलने के लिए आसान नहीं होती। मौसम और पिच के हिसाब से खुद को ढालना, खिलाड़ियों के लिए एक बड़ी चुनौती रहा है। मगर नई और युवा टीम इंडिया हर चुनौती के लिए तैयार दिखाई देती है। नए कोच अनिल कुंबले के लिए भी यह दौरा किसी अग्नी परीक्षा से कम नहीं होगा। इस दौरे पर नई टीम को हर कसौटी पर खरा उतरने के लिए तैयार करना होगा। देखिए इस दौरे पर किन-किन खिलाड़ियों पर कोच और कप्तान की होगी खास निगाह:

 

लोकेश राहुल

आईपीएल में अपनी पावर हिटिंग से प्रभावित करने वाले लोकेश राहुल टीम के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं। तकनीकी रूप से सक्षम राहुल ने जिंबाब्वे दौरे पर भी अपना जलवा खूब बिखेरा। जरूरत पड़ने पर राहुल विकेट कीपिंग भी कर सकते हैं, जिससे टीम एक अतिरिक्त गेंदबाज को मौका दे सकती है।

Advertisement

 

मोहम्मद शमी

करीब डेढ़ साल से टेस्ट क्रिकेट से दूर रहने के बाद शमी वापसी करेंगे। आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन और वेस्टइंडीज की तेज पिचों के मद्देनजर शमी को मौका दिया जा रहा है। 140 की रफ्तार के पार गेंदबाजी के एक बढ़िया विकल्प हैं। वेस्टइंडीज की मददगार पिचों पर उन्हें अपनी फिटनेस और फॉर्म दोनों ही साबित करनी होगी।

 

Advertisement

अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे हर फॉर्मेट में हर नंबर पर खुद को साबित कर चुके हैं। जितने भी मौके रहाणे को मिले, उन्होंने इसे खूब भुनाया। रहाणे तेज गेंदबाजी को बखूबी खेल सकते हैं। वेस्टइंडीज की पेस बैट्री के सामने रहाणे के फुटवर्क और कलाईयों दोनों की अग्नि-परीक्षा होगी। रहाणे ओपन भी कर सकते हैं और मिडल ऑर्डर में एंकर की भूमिका भी निभा सकते हैं।

 

इशात शर्मा

हाल ही में बास्केटबॉल प्लेयर प्रतिमा सिंह से सगाई करने वाले इशांत कुंबले के लिए बड़ा हथियार होंगे। अपने लंबे कद के कारण विंडीज में इशांत को अतिरिक्त उछाल मिल सकता है, जो बल्लेबाजी को परेशान करेगा। हालांकि इशांत के लिए एक बड़ी चुनौती होगी कि वो अपनी फॉर्म को लंबे समय तक बनाए रखें। बॉलिंग में उनकी निरंतरता ही उनके लिए दिक्कतें खड़ी कर सकती है।

 

शार्दुल ठाकुर

मुंबई के इस तेज गेंदबाज के लिए यह दौरा एक कड़ा इम्तिहान होगा। अगर उन्हें अंतिम एकादश में जगह मिली, तो ये खिलाड़ी अपनी स्विंग से दिक्कतें खड़ी कर सकता है। डेब्यू सीरीज के दबाव को अलग कर दें, तो ठाकुर अपनी मीडियम पेस स्विंग बॉलिंग से कमाल करने का दम रखते हैं। अब यह तो कोच और कप्तान पर निर्भर होगा कि वो इस खिलाड़ी को कब और कहां इस्तेमाल करते हैं।

टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए बेंगलुरू में अभ्यास शिविर में एकत्रित हुई है। नए कोच अनिल कुंबले की कोचिंग में यह पहली सीरीज होगी।

Tags:

Haryana News Gurgaon News Sports News Cricket News वेस्टइंडीज india tour of West indies Anil Kumble Virat Kohali
Advertisement