ट्रेन में किकी करने वाले 3 लड़कों को सजा- तीन दिन तक स्टेशन साफ करो

ट्रेन में किकी करने वाले 3 लड़कों को सजा- तीन दिन तक स्टेशन साफ करो
Advertisement

 

मुंबई के युवकों ने लोकल ट्रेन से उतरकर किकी डांस कर वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया था

मुंबई. खतरनाक किकी चैलेंज अब कार से ट्रेन तक पहुंच गया है। मुंबई के 3 लड़कों को चलती ट्रेन से उतरकर किकी डांस करने की सजा भी मिली है। उन्हें 3 दिन तक स्टेशन की साफ-सफाई करनी है। इस दौरान जिससे भी बात-मुलाकात हो, उसे बताना है कि- किकी चैलेंज वाला स्टंट मत करना, ये खतरनाक होता है। ये अनोखी सजा मुंबई के वसई रेलवे कोर्ट ने सुनाई है। गुरुवार से ही इनकी सजा शुरू भी हो गई।

Advertisement

15 लाख लोगों ने देखा इनका वीडियो: निशांत, ध्रुव और श्याम ने कुछ दिन पहले विरार की लोकल ट्रेन में किकी चैलेंज किया था। चलती ट्रेन से उतरे, प्लेटफॉर्म पर डांस किया और चलती ट्रेन में ही चढ़ गए। लड़कों ने यू-ट्यूब पर ये वीडियो अपलोड किया। वीडियो को 15 लाख से ज्यादा लोगों ने देखा। इन्हीं 15 लाख में मुंबई पुलिस भी थी।

कोर्ट ने सुनाई अनोखी सजा: पुलिस ने वीडियो और स्टेशन के सीसीटीवी फुटेज के आधार पर युवकों को गिरफ्तार कर रेलवे कोर्ट के सामने पेश किया।कोर्ट में आते ही तीनों युवक रोने लगे। कोर्ट ने कहा, "आप तीनों युवा हैं, लेकिन आपने गलत काम किया है। इस तरह के स्टंट करना खतरनाक होता है। अब आप सजा के तौर पर लोगों के बीच जागरुकता बढ़ाने का काम करेंगे। 3 दिन स्टेशन की सफाई के साथ-साथ लोगों को ये भी बताएंगे कि- जो आपने किया, वो खतरनाक था और आपने अपने साथ-साथ दूसरों के लिए भी खतरा पैदा किया।"

रोज चार घंटे करनी है सफाई: लड़कों को सुबह 11 से 2 बजे तक साफ-सफाई करनी है। फिर एक घंटे का ब्रेक लेकर 3 से 5 बजे तक फिर सफाई करनी है। अब तीनों युवकों को 13 अगस्त को अदालत के सामने पेश होकर बताना होगा कि उन्होंने इन 3 दिन में क्या-क्या काम किया।

Advertisement

कई देशों में पॉपुलर हुआ किकी चैलेंज: जुलाई से ही किकी चैलेंज काफी हिट हो रहा है। कनाडा के कलाकार ड्रेक की तर्ज पर लोगों ने चलती कार से उतरकर डांस करने और फिर चलती कार में ही बैठने का ये स्टंट शुरू किया, जो धीरे-धीरे इतना पॉपुलर हो गया कि हादसे होने लगे। भारत के अलावा अमेरिका, स्पेन, मलेशिया, यूएई में भी पुलिस किकी चैलेंज लेने वालों को पकड़ रही है।

गाइडलाइन जारी करने वाला पहला राज्य महाराष्ट्र: किकी चैलेंज को लेकर सबसे पहले गाइडलाइन जारी करने वाला राज्य महाराष्ट्र ही था। अब वहीं पहली बार किसी को किकी चैलेंज की सजा मिली है। मुंबई रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी अनूप शुक्ला ने कहा- "हम युवाओं को किकी न करने की सलाह दे रहे हैं। जो कर रहे हैं, उन्हें पकड़ा जा रहा है। सेलेब्रिटी से भी अपील की गई है कि वो किकी न करें, क्योंकि उन्हें देखकर युवाओं को बढ़ावा मिलता है।"

 

Tags:

Localnewsofindia
Advertisement