आखिर क्या है चुनाव से पहले अभय सिंह की मनोहर लाल से गुपचुप मुलाकात के मायने?

आखिर क्या है चुनाव से पहले अभय सिंह की मनोहर लाल से गुपचुप मुलाकात के मायने?
Advertisement

नई दिल्‍ली। इंडियन नेशनल लोकदल के वरिष्‍ठ नेता अभय सिंह चौटाला और पार्टी के प्रदेश प्रधान डॉ. अशोक अरोड़ा ने सोमवार सुबह हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल से मुलाकात की। दाेनोें नेता मुख्‍यमंत्री से नई दिल्‍ली के हरियाणा भवन में मिले। इस मुलाकात के बाद राजनीतिक कयासबाजी का दौर शुरू हो गया है। अभय चौटाला ने कहा है कि यह निजी मुलाकात थी और इसका राजनी‍ति से कोई लेना-देना नहीं है।

हरियाणा भवन में चौटाला और अरोड़ा की मुख्‍यमंत्री से मुलाकात करीब आधे घंटे तक चली। इसके बाद चर्चाएं शुरू हो गईं कि लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र इस मुलाकात में हरियाणा में इनेलो और भाजपा गठबंधन को लेेकर बात हुई। यह भी कहा गया कि इनेलो ने भाजपा से सिरसा और रोहतक सीट मांगी। यह भी कहा गया कि अभय चौटाला एक सीट पर भी राजी हैं और सुशील कुमार इंदौरा को इनेलो की टिकट पर लड़वाना चाहते हैं। हमेशा सुबह देर से उठने वाले अभय चौटाला आज सुबह क़रीब आठ बजे अपनी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अशोक अरोड़ा के साथ हरियाणा भवन मुख्यमंत्री से मिलने पहुंचे। 

बता दें कि फ़िलहाल सुशील इंदौरा इनेलो छोड़ अपणी पार्टी में हैं और 2014 में हजकां के टिकट पर सिरसा से लोक सभा का चुनाव लड़े थे। सूत्रों का कहना है कि इनेलो रोहतक से पार्टी के जिलाध्यक्ष सतीश नांदल को चुनाव लड़ाने की पेशकश कर रहा है। बता दें कि रोहतक और हिसार सीट को छोड़कर बाक़ी सभी सीटों पर भाजपा ने अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं ।

Advertisement

बता दें कि पार्टी में विभाजन के बाद इंडियन नेशनल लोकदल अब अपना राजनीतिक अस्तित्व बचाने के लिए प्रयासरत है। पिछले काफी समय से चर्चाएं हैं कि वह भाजपा के साथ लोकसभा चुनाव में समझौता करने को काेशिश कर रहा है। सूत्रों का कहना है कि रविवार रात मुख्यमंत्री मनोहरलाल से इनेलो के प्रदेशाध्यक्ष अशोक अरोड़ा ने बातचीत की थी। इस बातचीत को सिरे चढ़ाने के लिए सोमवार सुबह ठीक आठ बजे इनेलो के कर्ताधर्ता विधायक अभय सिंह चौटाला मुख्यमंत्री मनोहरलाल से मिलने हरियाणा भवन पहुंच गए।

अभय चौटाला बोले- निजी कार्य से सीएम मनोहरलाल से मिला, समझौता पर कोई बात नहीं

मुख्यमंत्री के साथ अभय चौटाला और अशोक अरोड़ा की क़रीब आधे घंटे बातचीत हुई । इस दौरान तीनों ने जलपान भी लिया। बाहर आने के बाद अभय चौटाला ने कहा कि मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल से मुलाकात का कोई राजनीतिक उद्देश्‍य नहीं था। वह सीएम से एक निजी काम से मिले और इसमें चुनावी समझौते को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई। अभय चौटाला ने कहा कि इनेलो ने पहले ही अपने उम्‍मीदवारों की घोषणा कर दी हैै। ऐेसे मेंं भाजपा या किसी दल से समझौते का अब कोई सवाल ही नहीं है।

Advertisement

जजपा भी चुनावी समझौते के लिए है तैयार

चर्चा है कि इनेलो के विघटन से तैयार हुई जननायक जनता पार्टी भी भारतीय जनता पार्टी के साथ चुनावी समझौता करना चाहती है। सूत्राें के अनुसार, पार्टी के नेता दुष्यंत चौटाला भाजपा के प्रदेश प्रभारी व राष्ट्रीय महासचिव डॉक्टर अनिल जैन के संपर्क में है। सूत्रों की मानें तो जजपा हिसार और रोहतक सीटों पर भाजपा के साथ समझौता करना को तैयार है।

Tags:

Haryana State Political news abhay singh cm manohar lal INLD-BJP
Advertisement