श्रीलंका में सांप्रदायिक हिंसा के बाद लगाई गई इमरजेंसी, वहीं मौजूद है भारतीय क्रिकेट टीम

श्रीलंका में सांप्रदायिक हिंसा के बाद लगाई गई इमरजेंसी, वहीं मौजूद है भारतीय क्रिकेट टीम
Next
Advertisement

खतरे में पड़ा भारत-श्रीलंका पहला टी20 मुकाबला! श्रीलंका में इमरजेंसी लागू

कोलंबो (जी.एन.एस) श्रीलंका की सरकार ने देश में 10 दिन के आपातकाल का ऐलान कर दिया है। इसके पीछे मुस्लिम और बौद्ध समुदाय के बीच फैल रहे तनाव को वजह बताया गया है। मंगलवार को एक सरकारी अफसर ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि देश में बौद्ध-मुस्लिम समुदाय के बीच बढ़ रहे तनाव की वजह से ऐसा किया जा रहा है। प्रवक्ता दयासिरि जयशेखरा ने रॉयटर्स को बताया, ‘एक विशेष कैबिनेट मीटिंग में 10 दिन के लिए आपातकाल घोषित करने का फैसला लिया गया है ताकि सांप्रदायिक दंगों को देश के दूसरे हिस्सों में फैलने से रोका जा सके।’

 

उन्होंने यह भी बताया, ‘ऐसे लोगों के खिलाफ भी सख्स ऐक्शन लिए जाने का फैसला हुआ है जो फेसबुक के जरिए हिंसा को बढ़ावा दे रहे हैं।’ पिछले कुछ सालों से श्रीलंका में दो समुदायों के बीच तनाव चल रहा है। बौद्ध लोगों द्वारा मुस्लिमों पर आरोप लगाया जाता रहा है कि वे लोगों का धर्म परिवर्तन करवा रहे हैं और बौद्ध पुरातात्विक स्थलों को तोड़ रहे हैं। बौद्ध श्रीलंका में शरण ले रहे रोहिंग्याओं के भी खिलाफ हैं। आपातकाल लगाने का फैसला कैबिनेट की विशेष मीटिंग में किया गया है। यह भी तय किया गया है कि जो लोग भी हिंसा करेंगे उनके खिलाफ सख्त ऐक्शन लिया जाएगा। बता दें कि वहां के कैंडी शहर में एक मुस्लिम परिवार की दुकान में आग लगा दी गई थी, इसके बाद उस इलाके में पुलिस का विशेष दस्ता और सेना को भेजा गया, इसी के बाद आपातकाल की घोषणा हुई। श्रीलंकाई मीडिया के मुताबिक, कैंडी जिले में सोमवार शाम हिंसा भड़कने के बाद आज इस इलाके में सभी स्कूल बंद रखे गए हैं। कुछ प्रभावित इलाकों में कर्फ्यू की समयसीमा बढ़ाकर आज शाम तक कर दी गई है। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को पानी की बौछार के साथ ही आंसू गैस के गोले भी छोड़ने पड़े। श्रीलंकाई मंत्रियों के मुताबिक फिलहाल यह आपातकाल 10 दिनों के लिए है लेकिन अगर स्थिति सुधरती नहीं है तो राष्ट्रपति इसको आगे भी बढ़ा सकते हैं।

Advertisement

 

श्रीलंका में आज से शुरू होने वाले ट्राई सीरीज पर खतरा मंडराता नजर आ रहा है। श्रीलंका में बौद्धों और मुस्लिम ग्रुप के बीच हुई हिंसा की वजह से सरकार ने पूरे देश में दस दिन की इमरजेंसी लागू कर दी है। इसके बाद ऐसा लग रहा है कि निदाहस ट्रॉफी के मुकाबले शायद ही खेले जाएं। श्रीलंका में खेले जाने वाले ट्राई सीरीज में मेजबान श्रीलंका के अलावा भारत और बांग्लादेश की टीमें हिस्सा ले रही हैं। इस टूर्नामेंट का पहला मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच आज शाम 7 बजे से खेला जाना है। हालांकि ये मैच या फिर ये टूर्नामेंट खेला जाएगा या नहीं इसकी कोई आधिकारिक जानकारी फिलहाल नहीं मिल पाई है। श्रीलंका सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि पूरे देश में इमरजेंसी लागू कर दी गई है।

 

Advertisement

कैंडी में सोमवार को दो गुटों में हुई झड़प में एक बौद्द मारा गया था। इसके बाद यहां कर्फ्यू लागू कर दिया गया था। हालांकि ट्राई सीरीज के सारे मुकाबले कोलंबो में खेले जाने हैं ऐसे में यहां मैच का आयोजन हो पाता है या नहीं ये सरकार के फैसले पर निर्भर करेगा। श्रीलंका ने अपने 70वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इस ट्राई सीरीज टूर्नामेंट का आयोजन किया है। इस टूर्नामेंट में फाइनल समेत कुल 7 मुकाबले खेले जाने हैं। टूर्नामेंट की शुरुाआत आज से होगा और फाइनल मुकाबला 18 मार्च को खेला जाएगा। भारत की तरफ से इस टूर्नामेंट में टीम की अगुआई विराट की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा कर रहे हैं। वहीं बांग्लादेश की टीम की कप्तानी महमूदुल्लाह के हाथों में है। इस टूर्नामेंट में राउंड रोबिन के आधार पर दो फाइनलिस्ट का चुनाव होगा।

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उप कप्तान), केएल राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, विजय शंकर, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज और रिषभ पंत (विकेटकीपर).
बांग्लादेश : महमूदुल्लाह (कप्तान), लिटन दास, तमिम इकबाल, सौम्य सरकार मुश्फिकर रहीम, सब्बीर रहमान, मुस्तफिजुर रहमान, रूबेल हुसैन, अबु जावेद, तास्किन अहमद, इमरूल कायेस, नुरूल हसन, मेहदी हसन, अरिफुल हक, नजमुल इस्लाम, अबु हिदर रॉनी.

Advertisement