UP बजट 2017: योगी सरकार ने पेश किया 3 लाख 84 हजार करोड़ का बजट, ये है खास

UP बजट 2017: योगी सरकार ने पेश किया 3 लाख 84 हजार करोड़ का बजट, ये है खास
Advertisement

लखनऊ: मंगलवार को प्रदेश की योगी सरकार का पहला बजट पेश हुआ. उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने विधानसभा में बजट पेश किया. यूपी सरकार का कुल बजट 3 लाख 84 हजार करोड़ रुपये का है. बजट के अंदर 36 हजार करोड़ रुपये कर्जमाफी के लिए आवंटित किए गए हैं.

ये बजट पिछले बजट से 10.9 प्रतिशत अधिक है. बजट के अंदर आबकारी शुल्क से राजस्व संग्रह लक्ष्य 20 हजार 593 करोड़ 23 लाख रुपये तय किया गया है.

वहीं अनुमानित राजकोषीय घाटा 2017-18 में 42967,86 करोड़ का अनुमानित है. बजट होने के बाद सीएम योगी ने कहा कि हमारी सरकार ने जो रोडमैप प्रदेश के लिए तैयार किया है, उसके तहत बजट पेश किया गया है.

Advertisement

आदित्यनाथ ने की अमरनाथ हमले की कड़ी निंदा

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम सब अमरनाथ यात्रा पर हुए हमले की कड़ी निंदा करते हैं, हम सभी को इसके खिलाफ एकजुट होना चाहिए. हमारे सुरक्षाबल के जवान इस यात्रा को सुरक्षित करने में लगे हैं, पीएम और गृहमंत्री ने पूरी घटना की सूचना ली है.

उन्होंने कहा कि ये एक कायराना हरकत है, पूरे देश को इसकी निंदा करनी चाहिए. आतंकवाद की लड़ाई किसी राज्य की नहीं है, पूरे देश की लड़ाई है. इस लड़ाई में हम सबको सहयोग करना चाहिए.

Advertisement

योगी ने कहा कि हमने इस घटना के बाद हमने सोमवार रात को ही सुरक्षा पर बैठक बुलाई थी, सावन के महीने में श्रद्धालुओं की संख्या काफी बढ़ जाती है. यूपी में भी लाखों की संख्या में श्रद्धालु सम्मिलित होते हैं. हमारी सरकार ने रात को ही अलर्ट जारी कर दिया था और हरसंभव मदद करने की व्यवस्था करने का वादा किया है.

उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे शरारती तत्वों से सावधानी बरतें. योगी ने कहा कि मैंने इस मुद्दे पर पहले भी बैठक ली थी, प. यूपी में भी इस मुद्दे पर अलग से बैठक हुई थी.

योगी बोले कि हम लोग कांवड़ यात्रा के श्रद्धालुओं के लिए दिशा-निर्देश यात्रा जारी किए हैं, हम किसी श्रद्धालु की भावना को आहत नहीं होने देंगे. कोई भी प्रशासन किसी श्रद्धालु को जबरदस्ती नहीं रोकेगा. योगी ने कहा कि सभी श्रद्धालु अपना आईडी कार्ड अपने साथ रखे, ताकि कोई संकट ना आ पाए.

Tags:

National News State News Up News Lucknow news CM YOGI Yogi Sarkar Yogi Adityanath Yogi Budget Up Budget 2017 Rajesh agarwal bjp
Advertisement