हरियाणा के मेवात में FB पर भड़काऊ पोस्ट डालने पर दी 11 जूते और 21 हजार जुर्माने की सजा

हरियाणा के मेवात में FB पर भड़काऊ पोस्ट डालने पर दी 11 जूते और 21 हजार जुर्माने की सजा
Advertisement

गुरुग्राम/मेवात. देश के कई हिस्सों से फेसबुक पर भड़काऊ पोस्ट डालने के बाद दंगे-फसाद और हिंसा की खबरें कई बार आ चुकी हैं. ऐसे में हरियाणा के मेवात के एक कस्बे नगीना में कई गांवों की महापंचायत ने एक जबरदस्त फैसला लिया.

 महापंचायत में एक युवक को फेसबुक पर भड़काऊ पोस्ट करने के लिए उसे 11 जूते मारे गए, साथ ही उस पर 21 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया और तीन महीने के लिए गांव से निकालने का फैसला किया गया.

ये थी घटना

Advertisement

युवक पर आरोप था कि उसने एक धर्म विशेष के खिलाफ फेसबुक पर आपत्‍तिजनक पोस्ट शेयर किए. युवक के फेसबुक पोस्ट के बाद कस्बे में तनाव का माहौल पैदा हो गया. इसीलिए दो धर्मों के बीच तनाव को रोकने के लिए पंचायत ने यह सख्‍त कदम उठाया.

हालात सुधारने के लिए कस्बा के सरपंच और प्रमुख लोगों ने सर्वधर्म समाज की बैठक बुलाई. नगीना की चौधरी चौपाल पर बुधवार दोपहर बाद महापंचायत की बैठक की गई. हाजी नासिर हुसैन ने आरोपों की लिस्ट को आरोपी के सामने पढ़कर सुनाया और उसे सजा सुनाई.

युवक ने कबूला अपना गुनाह

Advertisement

महापंचायत की बैठक में  युवक ने अपना गुनाह कबुला. साथ ही अपने गुनाह की माफी मांगी. उसने कहा कि महापंचायत जो सजा तय करेगी, वह उसे भुगतने के लिए तैयार है.

सुनाई गई सजा

महापंचायत में 36 बिरादरी के लोगों ने कहा कि युवक के फेसबुक पोस्ट से मेवात के भाईचारे को गहरा झटका लगा है. सभी समाजों से जुड़े लोगों की बात सुनने के बाद 21 सदस्यीय सर्वधर्म कमेटी के अध्यक्ष सुभाष गुप्ता ने फैसला सुनाया. इसके बाद महापंचायत में युवक को एक बुजुर्ग ने 11 जूते लगाए. वहीं 21 हजार रुपये आरोपी के परिवार ने जमा किए, जो मंदिर के लिए दान कर दिए गए. वहीं शाम तक युवक को कस्‍बा छोड़ने की हिदायत दी गई.

सरपंच की शांति की अपील

नगीना के सरपंच नसीम खान ने सभी लोगो से कस्बे में शांति बनाए रखने की अपील की. सभी ने इसका समर्थन किया. बता दें कि इस बैठक में असमत खान, नसीम अहमद, महावीर जैन, जाकिर हुसैन, शिवकुमार बंटी, महावीर सैनी, टिल्लू प्रजापति, रघुवीर राघव, उमर मोहम्मद, प्यारे लाल, मुन्नत नम्बरदार, मानक सैनी, मानसिंह गंगाराम सैनी और प्रभुदयाल पंच आदि मौजूद थे.

Tags:

National News State News Haryana News Gurgaon News Gurugram News हरियाणा Mewat News Nagina News Panchayat in mewat punishment on fb post
Advertisement