हरियाणा सरकार ने राजनैतिक फायदे के लिए जलने दिया शहर : हाई कोर्ट

हरियाणा सरकार ने राजनैतिक फायदे के लिए जलने दिया शहर : हाई कोर्ट
Advertisement

 

सिरसा के डेरा सच्चा के चीफ बाबा राम रहीम को कोर्ट द्वारा बलात्कार का दोषी ठहराए जाने के तुरंत बाद हुई व्यापक हिंसा पर पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ने हरियाणा की मनोहर लाल सरकार को लगातार तीसरे दिन जमकर लताड़ा है. कोर्ट ने कहा कि सरकार ने राजनैतिक फायदे के लिए शहर को जलने दिया. तीखी टिप्पणी करते हुए कोर्ट ने कहा कि ऐसा लगता है कि सरकार ने सरेंडर कर दिया. कोर्ट ने कहा कि राजनैतिक निर्णयों ने प्रशासनिक निर्णयों को पंगु बनाकर रखा दिया। कोर्ट ने सीधे सीधे कि CM मनोहर लाल ने डेरा समर्थकों को प्रोटेक्शन देने का काम किया है। 

इससे पहले शुक्रवार को कोर्ट के फैसले के बाद पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने आदेश दिया कि स्वयंभू बाबा गुरमीत राम रहीम सिंह के अनुयायियों द्वारा की जा रही हिंसा और आगजनी के कारण हुई क्षति की भरपाई डेरा सच्चा सौदा से कराई जाए। कोर्ट ने बाबा की सारी सम्पत्ति जब्त करने का आदेश भी दिया था। हाई कोर्ट ने राज्य में कानून व्यवस्था को लेकर हरियाणा सरकार की खिंचाई की थी. बता दें कि पूरे मामले में बेहद सख्त रुख दिखाने वाले कोर्ट ने कहा था कि फैसले के बाद स्थिति को नियंत्रित करने के लिए अगर हथियार या फोर्स का इस्तेमाल भी करना पड़े तो जरूर करें.

Advertisement

 एक पीआईएल पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने यह भी निर्देश दिया था कि किसी भी कीमत पर हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ की कानून व्यवस्था नहीं बिगड़नी चाहिए. हाई कोर्ट ने फैसले पर किसी भी तरह के राजनीतिक, सामाजिक और धार्मिक स्टेटमेंट पर पाबंदी लगाते ऐसा करने वालों के खिलाफ एफआईआर करने का निर्देश दिया था.

-DGP ने कहा कि 524 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और सभी मृतक डेरा समर्थक हैं.

- राम रहीम के 6 सुरक्षा गार्ड और 2 डेरा समर्थकों के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया गया है. इन सभी पर कोर्ट में सुनवाई के दौरान IG को चांटा मारने का आरोप है.

Advertisement

- हरियाणा के साथ ही दिल्ली में सेना ने फ्लैग मार्च किया है. वहीं कृष्णा नगर में मौजूद डेरे की भी पुलिस ने तलाशी ली. दिल्ली के डेरे में भी कई महंगी बाइकें, गाड़ियां खड़ी हैं.

Tags:

The Punjab and Haryana High Court बाबा राम रहीम Manohar lal BJP
Advertisement