SC का बड़ा फैसला: अब द‌िल्ली-NCR में नहीं ‌ब‌िकेंगे पटाखे, लगाया पूरी तरह BAN

SC का बड़ा फैसला: अब द‌िल्ली-NCR में नहीं ‌ब‌िकेंगे पटाखे, लगाया पूरी तरह BAN
Advertisement

नई दिल्ली। देश के सर्वोच्च न्यायालय ने शुक्रवार को एक आदेश जारी कर दिया, जिसमें  दिल्ली-NCR में पटाखे बेचने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। अदालत ने यह फैसला बढ़ते प्रदूषण की वजह से लिया गया है।

हालांकि आदेश में यह साफ नहीं किया गया है कि रोक कब तक के लिए लगी है। बता दें क‌ि यह याच‌िका द‌िवाली से पहले डाली गई थी ज‌िसपर आज सुनवाई करते हुए कोर्ट ने यह आदेश जारी क‌िया है।

सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड को तीन महीने के अंदर पटाखों से होने वाले दुष्प्रभावों को लेकर जवाब देने को कहा है। उच्चतम न्यायालय ने कहा कि पटाखों के बिकने पर आज से ही पाबंदी लगा दी जाए जब तक अदालत इस विषय पर कोई अन्य आदेश पारित ना कर दे।

Advertisement

बता दें कि पर्यावरणविद भी बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए चाहते थे कि सुप्रीम कोर्ट पटाखों की बिक्री पर पाबंदी लगाने के लिए हस्तक्षेप करे।

गौरतलब है कि पिछले महीने दिवाली के बाद दिल्ली में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया था। पूरा आसमान धुंए की चपेट में था। लोगों की आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। बताया गया कि वह दिवाली पर चलाए गए पटाखों की वजह से हो रहा था। काफी दिनों बाद आसमान साफ हुआ।

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने दिल्ली में खतरनाक स्तर पर पहुंच चुके एयर पॉल्यूशन और स्मॉग से निपटने में “ढिलाई” दिखा रही दिल्ली सरकार को फटकार भी लगाई थी।

Advertisement

शहर में क्रेन के जरिए पानी का छिड़काव करने के सरकार के फैसले पर सवाल उठाते हुए एनजीटी ने पूछा था कि इस काम के लिए क्रेन का इस्तेमाल क्यों किया जा रहा है, हेलीकॉप्टर का क्यों नहीं।

Tags:

National news Political news New delhi Smog in delhi ncr pollution in ncr Supreme court imposed ban on crackers crackers ban SMOG
loading...
Advertisement