RBI ने दिए 200 के नोट की छपाई के आदेश, जल्द होगा आपके हाथ में...

RBI ने दिए 200 के नोट की छपाई के आदेश, जल्द होगा आपके हाथ में...
Advertisement

नई दिल्ली। एक ओर जहां सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को पुराने नोट दोबारा बदलने के लिए कहा है, वहीं सरकार अब 200 रुपए का नया नोट ला रही है। आरबीआई ने इसकी छपाई के लिए निर्देश जारी कर दिए हैें। इससे लोगों को पैसे के लेन-देन में सहायता मिलेगी। 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने कुछ हफ्तों पहले ही इसकी छपाई के ऑर्डर दिए हैं। इन नोटों की छपाई सरकार की देखरेख में की जा रही है।

यह कदम ट्रांजैक्शंस को आसान बनाने के लिए उठाया गया है।  इसके साथ ही नोट के सिक्युरिटी फीचर्स की टेस्टिंग भी की जा रही है। इस 200 रुपये के नोट की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। 

Advertisement

Its official: RBI to soon unveil new Rs. 200 notes, printing order placed 

बता दें कि एसबीआई की ग्रुप चीफ सौम्या कांती घोष ने बताया था कि '200 रुपए के नोटों के मार्केट में आ जाने से लेन-देन में आसानी होगी।'  पिछले साल 8 नवंबर को सरकार ने नोटबंदी की घोषणा की थी।

सरकार की ओर से 500 और 1000 के नोटों की मान्यता को खत्म कर 500 और 2 हजार के नए नोटों को प्रचलन में लाया गया था। ​हालांकि अभी आरबीआई की तरफ से 200 रुपए के नए नोटों के बारे में कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

Advertisement

Tags:

National News State News New Delhi News Business news RBI 200 rs note 200 rs note coming soon RBI on 200 rs note 200 rs note publish
Advertisement