कार्यभार सँभालते ही खट्टर के नए मंत्री 'एक्शन मोड' में

कार्यभार सँभालते ही खट्टर के नए मंत्री 'एक्शन मोड' में
Advertisement

1 नंवबर 2016 से स्कूली बच्चों के लिए शुरू होगी ‘स्वर्ण जयंति बाल दूध योजना’

 

चंडीगढ़। हरियाणा के सहकारिता, लेखन एवं मुद्रण तथा शहरी स्थानीय निकाय राज्यमंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने कहा कि राज्य के सरकारी स्कूलों में पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए एक नंवबर 2016 से ‘स्वर्ण जयंति बाल दूध योजना’ शुरू की जाएगी। मुख्यमंत्री ने इसकी स्वीकृति दे दी है।  

Advertisement

ग्रोवर ने आज अपना कार्यभार संभालने के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि हरियाणा के सहकारिता विभाग द्वारा सिरसा तथा जींद के मिल्क प्लांटों में दूध का पाऊडर तैयार किया जाएगा और इसके बाद राज्य के सभी सरकारी स्कूलों को सप्लाई किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मिड-डे मिल के साथ ही एक नवंबर से स्कूली बच्चों को 200 मिलीलीटर प्रति बच्चा के हिसाब से दूध दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह दूध भी बच्चों की रूचि को ध्यान में रखकर चॉकलेट, वनीला आदि अलग-अलग फलेवरों में तैयार किया जाएगा। 

     सहकारिता मंत्री ने बताया कि आज भी राज्य के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले कई ऐसे गरीब बच्चे हैं जिनको घर पर दूध नहीं मिलता है, इसी बात को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने स्कूली बच्चों को पोषक आहार देने के उद्देश्य से ‘स्वर्ण जयंति बाल दूध योजना’ शुरू करने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि सरकार की इस योजना से बच्चों में पोषक तत्वों की पूर्ति होगी वहीं स्कूलों में इससे संख्या भी बढऩे की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि स्कूली बच्चों को 200 मिलीलीटर प्रति बच्चा के हिसाब से दूध देने वाला हरियाणा एकमात्र राज्य है। 

Tags:

Haryana News Health News State news Jind news new minister of khattar haryana bjp स्वर्ण जयंति बाल दूध योजना Manish Grover
loading...
Advertisement