9 को कांग्रेस में शामिल होंगे सिद्धू, फिक्स था खेल!

9 को कांग्रेस में शामिल होंगे सिद्धू, फिक्स था खेल!
Advertisement

चंडीगढ़. कई महीनों पहले BJP छोड़ चुके नवजोत सिंह सिद्धू अब कांग्रेस के साथ हैं ये तो कई दिनों से साफ था, लेकिन अब इसकी औपचारिकता भी पूरी होने जा रही है।

सूत्रों से मिली जानकारी की माने तो 9 जनवरी को नवजोत सिंह सिद्धू आधिकारिक तौर पर कांग्रेस में शामिल हो सकते है। वहीं 10 जनवरी को कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक रखी गई है।

बता दें कि सिद्धू की ज्वाइनिंग महज एक औपचारिकता ही है, क्योंकि कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पहले ही यह कह दिया है कि सिद्धू कांग्रेस की टिकट पर पूर्वी अमृतसर से चुनाव लड़ेंगे।

Advertisement

एक हिंदी टीवी चैनल से बात करते हुए कांग्रेस के सीएम पद के उम्मीदवार कैप्टन अमरिंदर सिंह ने साफ कर दिया है कि नवजोत सिंह सिद्धू को पंजाब का डिप्टी सीएम बनाने की कोई बात नहीं हुई है। बता दें कि नवजोत सिंह सिद्धू कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ने वाले है, यह बात सबसे पहले सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर ने एक प्रेस वार्ता में कही थी।

नवजोत सिद्धू ने यह कहते हुए भाजपा से इस्तीफा दिया था कि वह पंजाब के लिए काम करना चाहते है और भाजपा उन्हे ऐसा करने से रोक रही है। सिद्धू के इस्तीफे के बाद काफी समय तक उनके आम आदमी पार्टी में शामिल होने की अटकले चलती रहीं लेकिन आखिर में सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर सिद्धू के कांग्रेस ज्वाइंन करते ही यह लगभग साफ हो गया था कि सिद्धू की गेंद कांग्रेस के पाले में ही गई है। 

ये कहना यहां गलत नहीं होगा कि सिद्धू के लिए कांग्रेस ही एक विकल्प बचा था क्योंकि भाजपा से उनकी बिगड़ गई थी और 'आप' में अरविंद केजरीवाल से मिलने के बाद भी कोई बात बन नहीं पाई थी इसलिए कांग्रेस ही एक विकल्प बचा था।

Advertisement

बाद में सिद्धू को पूर्वी अमृतसर से टिकट दिया गया, वह भी पहले से तय था क्योंकि डॉ. नवजोत कौर की स्थिति सर्वे में अच्छी नहीं है, हलके में उनका विरोध भी है। जिसके चलते कांग्रेस सिद्धू को वहां से लड़ाना चाहती है। उनके लड़ने से एंटी इन्कम्बेंसी फैक्टर उतना नहीं रहेगा।

इसके अलावा कांग्रेस हाईकमान खुद पंजाब में पावर बैलेंस बनाना चाहती है। सिद्धू के पंजाब कांग्रेस की सियासत में आने से प्रदेश प्रधान कैप्टन अमरिंदर सिंह पर दबाव रहेगा क्योंकि सिद्धू का कद भी है और वह बेदाग भी हैं।

कैप्टन की तरह वह भी पार्टी का बड़ा चेहरा बन सकते हैं। इसी मकसद से पार्टी ने कैप्टन की मर्जी के खिलाफ मनप्रीत बादल को चुनाव मैदान में उतारा है।

Tags:

national news political news State news Chandigarh news चंडीगढ़ BJP नवजोत सिंह सिद्धू
Advertisement