GST इफेक्ट: आपकी रसोई तक पहुंचा असर, LPG सिलेंडर 32 रुपये महंगा

GST इफेक्ट: आपकी रसोई तक पहुंचा असर, LPG सिलेंडर 32 रुपये महंगा
Advertisement

नई दिल्ली। पूरे देश में 1 जुलाई से GST लागू होने के बाद जहां एक ओर कई चीजों के दाम में कटौती हुई है, तो कई चीजों के दाम बढ़े भी हैं. लेकिन मिडिल क्लास को एक और झटका लगा है, GST लागू होते ही घरेलू सिलेंडर के दाम बढ़ गए हैं.

अब लोगों को LPG सिलेंडर लेने के लिए 32 रुपये ज्यादा खर्च करने होंगे. दरअसल, ये दाम जीएसटी लागू होने और सब्सिडी में कटौती से बढ़ेंगे.

इकॉनिमिक टाइम्स के मुताबिक, जीएसटी के लागू होने से पहले कई राज्यों को एलपीजी के लिए टैक्स नहीं देना होता था, लेकिन कुछ राज्यों में इस पर 2-4 प्रतिशत का वैट लगता था. लेकिन अब क्योंकि LPG को 5% के स्लैब में रखा गया है, तो इसकी कीमत में 12-15 रुपये की बढ़ोतरी हो रही है.

Advertisement

इसके अलावा जून से ही एलपीजी की सब्सिडी में भी कुछ कटौती की गई है. उदाहरण के तौर पर अगर जून तक किसी के पास 119 रुपये तक की सब्सिडी आती थी, तो अब उसे मात्र 107 रुपये ही सब्सिडी के रुप में मिलेंगे. इसका मतलब जीएसटी और सब्सिडी के कारण आम आदमी की जेब पर सीधे तौर पर 30-32 रुपये का असर पड़ रहा है.

हालांकि, जीएसटी के आने से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर में 69 रुपये तक की कटौती हुई है. इससे पहले कमर्शियल सिलेंडर पर 22.5% तक का टैक्स लगता था, लेकिन अब इसे 18% स्लैब में रखा गया है जिसके कारण दाम घटे हैं.

Tags:

National news State news LPG सिलेंडर GST LPG Cylinder एलपीजी सिलेंडर महंगा
Advertisement