एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में बजरंग और विनोद ने मारी बाजी

एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में बजरंग और विनोद ने मारी बाजी
Advertisement


दिल्ली (जी.एन.एस)  गत चैम्पियन बजरंग पूनिया ने सीनियर एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप के समापन से एक दिन पहले यहां पुरूषों के 65 किग्रा भार वर्ग फ्रीस्टाइल में कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा जिससे भारत ने शनिवार को दो पदक अपने नाम किए। विनोद कुमार ओमप्रकाश ने भी 70 किग्रा भार वर्ग फ्रीस्टाइल स्पर्धा में कांस्य पदक अपने नाम किया। इससे चैम्पियनशिप में भारत के पदकों की संख्या आठ हो गयी जिसमें एक स्वर्ण, एक रजत और छह कांस्य पदक शामिल है।

बजरंग को क्वार्टरफाइनल में जापान के दाईची ताकातानी से हार का सामना करना पड़ा था लेकिन ताकातानी के फाइनल में पहुंचने के कारण 24 साल के इस खिलाड़ी को रेपेचेज दौर में खेलने का मौका मिला। बजरंग ने रेपेचेज दौर के पहले मुकाबले में ताजिकिस्तान के अब्दुलकोसीम फैयेजीव को शिकस्त दी और फिर कांस्य पदक के खिताबी मुकाबले में उन्होंने ईरान के योंस अलीअकबर इम्माचोगेई को 10-4 से हराकर जीत दर्ज की।
विनोद भी क्वार्टफाइनल में उज्बेकिस्तान के इखतियोर नावरूजोव से हार गए थे लेकिन प्रतिद्वंदी से फाइनल में पहुंचने के कारण उन्हें पदक हासिल करने का एक और मौका मिला। कांस्य पदक मुकाबले में उन्हें किर्गिस्तान के एलामन डोगडुर्बेक उलु से कड़ी टक्कर मिली। मैच 3-3 से ड्रॉ रहने के बाद भी आखिरी अंक हासिल करने के आधार पर विनोद विजेता बने।

नवजोत कौर ने शुक्रवार इतिहास रच दिया था, जो इस सीनियर महाद्वीपीय चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गयी थीं। उन्होंने 65 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में सोने का तमगा हासिल किया था। रियो ओलंपिक की कांस्य पदकधारी साक्षी मलिक ने कल 62 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक प्राप्त किया था।

Advertisement

Tags:

#sports #kushti #bagrang #freestyle #
Advertisement