फिटनेस इंडस्ट्री के डर्टी सीक्रेट्स, जिन्हें सबसे छिपाते हैं जिम इंस्ट्रक्टर

फिटनेस इंडस्ट्री के डर्टी सीक्रेट्स, जिन्हें सबसे छिपाते हैं जिम इंस्ट्रक्टर
Advertisement

Fitness Desk. पिछले 30 सालों से फिटनेस बिजनेस चला रहे थॉमस प्लमर ने फिटनेस पर कई किताबें लिखी हैं। उन्होंने फिटनेस इंडस्ट्री से जुड़े कुछ ऐसे डर्टी सीक्रेट्स भी बताए हैं, जिन्हें कोई भी जिम इंस्ट्रक्टर किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहेगा। अपनी किताब में उन्होंने अमेरिका के सबसे बड़े फिटनेस चेन फिटनेस प्लैनेट में काम करने वाले लोगों के इंटरव्यू को शामिल किया है। 

आपका इंस्ट्रक्टर सर्टिफाइड हो, यह जरूरी नहीं..

- प्लैनेट फिटनेस में इंस्ट्रक्टर का काम करने वालीं किम ने थॉमस प्लमर की किताब में बताया है कि जरूरी नहीं कि आपको जो एक्सरसाइज सिखा रहा हो, वो ट्रेन्ड और सर्टिफाइड हो।

Advertisement

-खुद किम मात्र 3 दिन की ट्रेनिंग के बाद ही जिम में रख ली गई थीं।

- उन्होंने सीक्रेट जाहिर करते हुए बताया कि यही वजह है कि जिम ज्वाइन करते हुए लोगों से जो कॉन्ट्रैक्ट साइन करवाया जाता है, उसमें ये साफ लिखा होता है कि अगर जिम में किसी भी मेम्बर को चोट लगती है, तो उसकी जिम्मेदारी जिम इंस्ट्रक्टर की नहीं होगी।

इसलिए सामने रखे जाते हैं कार्डियो इक्विपमेंट

Advertisement

- जिम वाले लोगों का ध्यान अपनी ओर जल्दी आकर्षित करने के लिए वैसे कार्डियो इक्विपमेंट रखते हैं, जिन्हें इस्तेमाल करना आसान होता है। 

- इस्तेमाल करने में मुश्किल इक्विपमेंट्स जैसे वेट बेन्चेस और क्लाइम्बिंग मशीनें अमूमन लोगों की नजरों से छिपाकर रखी जाती हैं। 

- इसे लेकर कैलिफोर्निया की फिटनेस गुरु जेनिफर कोहन का कहना है कि जिम में सामने रखे ट्रेडमिल और एलिप्टिकल्स का इस्तेमाल कर आप खुद को सैटिस्फाई कर सकते हैं कि आपने जिमिंग की है, लेकिन ये इतने फायदेमंद नहीं होते, जितनी वो मशीनें जिन्हें जिम वाले लोगों से छिपाकर रखते हैं।

योगा मैट्स यानी कीटाणुओं का घर

- थॉमस प्लमर लिखते हैं कि अगर आप जिम में रखे गए योगा मैट्स का इस्तेमाल करते हैं, तो आप कीटाणुओं का शिकार होने से बच नहीं सकते हैं। 

- इन्हें जल्दी साफ नहीं किया जाता। अगर इन्हें रेग्यूलर साफ भी किया जाता है, तो इसमें एक हफ्ते का समय लग जाता है। 

- इतने दिनों तक लोग किसी और के पसीने से भीगे मैट्स का इस्तेमाल करते हैं।

जिम इंस्ट्रक्टर चाहते हैं आप रेग्युलर ना आएं

- अमेरिकन ब्लॉगर और पॉडकास्ट प्लैनेट मनी की रिपोर्टर स्टेसी वेनिक स्मिथ का कहना है कि अगर आपने किसी जिम की मेंबरशिप ली है और आप रेग्युलर जिम नहीं जाते, तो आप जिम के बेस्ट कस्टमर हैं। 

- स्मिथ के अनुसार, अमेरिका के सबसे बड़े फिटनेस चेन प्लैनेट फिटनेस के लगभग हर जिम में करीब 6500 मेंबर्स हैं। लेकिन एक बार में इन जिम में मात्र 300 लोग ही वर्कआउट कर सकते हैं। 

- जिम वाले ज्यादा से ज्यादा मेंबर बनाना चाहते हैं। लेकिन अगर सारे लोग एक साथ जिम आ जाएं, तो उनकी मुसीबत बढ़ जाएगी।

ज्यादातर लोग घटाना चाहते हैं अपना पेट

- फिटनेस प्लैनेट के इंस्ट्रक्टर फाउलर के मुताबिक, जिम आने वाले लगभग 90 प्रतिशत लोग अपना पेट कम करना चाहते हैं। 

- जिम वाले इन्हें अपने साथ जोड़ने के लिए कई तरह के वर्कआउट्स करवाते हैं। 

- फाउलर बताते हैं कि ज्यादातर जिम इंस्ट्रक्टर लोगों को मुश्किल वर्कआउट्स करवाते हैं, जिसके लिए उन्हें जिम आना ही पड़ता है। आसानी से घर पर ही कर पाने वाले एक्सरसाइज के बारे में उन्हें बताया ही नहीं जाता है।

Tags:

national news Health News Lifestyle Gym trainer Hidden secrets of gym Gym Trainer
Advertisement