PEPSI, COKE पीने वालों सावधान!, जारी हुई चेतावनी

PEPSI, COKE पीने वालों सावधान!, जारी हुई चेतावनी
Next
Advertisement

नई दिल्ली। PEPSI और COKE में भी खतरनाक केमिकल मिले हैं। इसका सबसे अधिक असर बच्चों पर पड़ने की चेतावनी जारी की गई है। गौर करने वाली बात ये है कि ये टेस्ट भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा ही कराया गया है। इन सॉफ्ट ड्रिंक्स की प्लास्टिक बोतलों में ये खतरनाक केमिकल मिले हैं जो आसानी से पेय पदार्थ में मिल जा रहे हैं।

Cold Drinks की प्लास्टिक बॉटल में 5 तरह के खतरनाक जानलेवा तत्व मिले हैं। ये सभी तत्व सामान्य तापमान से ज्यादा होने पर पेय पदार्थ में घुलनशील हो जाते हैं। ये खुलासा किया है भारत सरकार के ही एक अध्ययन में। ये अध्ययन pepsi, coca cola, mountain dew स्प्राइट और 7up की बोतल पर किया गया था। 

अंग्रेजी अखबार Indian Express के मुताबिक, भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय और Drug तकनीकी सलाहकार बोर्ड ने मिलकर ये अध्ययन कराया था। अध्ययन के लिए पांच अलग-अलग बॉटल बतौर Sample लिये गए थे। जांच में पांच खतरनाक तत्व जो मिले उनमें है, भारी तत्व, लेड, क्रोमियम, कैडमियम और डाई पैथलेट। ये टेस्ट इसी साल फरवरी मार्च में कराये गए थे। इसमें पाया गया कि कमरे के तापमान पर भी ये खतरनाक तत्व Plastic की बोतलों से पिघलकर कोल्ड ड्रिंक्स में मिल जाते हैं। ये टेस्ट कोलकाता में स्थित ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हाइजीन एंड पब्लिक हेल्थ द्वारा आयोजित किया गया था जो कि भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के अंतर्गत आता है।

Advertisement

 

  • 1 img-circle
  • 2 img-circle
  • 3 img-circle
loading...
Advertisement